Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत-श्रीलंका मैच के दौरान हेडिंग्ले मैदान के ऊपर से निकले भारत विरोधी बैनर वाले हवाई जहाज

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
Published 07 Jul 2019, 12:07 IST
07 Jul 2019, 12:07 IST

भारत-श्रीलंका मैच के दौरान मैदान के ऊपर से निकले दो हवाई जहाज, जिसमें भारत विरोधी नारे के बैनर लगे हुए थे।
भारत-श्रीलंका मैच के दौरान मैदान के ऊपर से निकले दो हवाई जहाज, जिसमें भारत विरोधी नारे के बैनर लगे हुए थे।

भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार को जब हेडिंग्ले मैदान पर मैच खेला जा रहा था तो ऐसी घटना हुई, जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को शर्मसार कर दिया। मैच के दौरान मैदान के ऊपर से कई विमान गुजरे, जिसके साथ लगे बैनर पर भारत विरोधी नारे लिखे हुए थे। इस पर आईसीसी ने खेद प्रकट किया है। इससे पहले, ऐसी घटना पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मैच के दौरान भी हुई थी। 

आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा कि विश्वकप के दौरान ऐसी घटना दोबारा हुई है। हम इस टूर्नामेंट में किसी तरह के राजनीतिक संदेश की अनदेखी नहीं कर सक सकते हैं। हमने टूर्नामेंट के दौरान इंग्लैंड के पुलिस प्रशासन के साथ हर चीज पर कड़ी नजर रखी है, ताकि इस तरह के विरोधों को रोका जा सके। पहली घटना के बाद यॉर्कशायर पुलिस ने दोबारा ऐसी घटना न होने का भरोसा दिया था लेकिन फिर हुई इस तरह की घटना ने हमें निराश कर दिया है। 

भारत-श्रीलंका मैच के दौरान पहले निकले हवाई जहाज पर लगे बैनर में लिखा था कि कश्मीर के लिए न्याय। इसके कुछ देर बाद एक और हवाई जहाज निकला, जिस पर लिखा था कि भारत नरसंहार बंद करो और कश्मीर को आजाद करो। इसके बाद आईसीसी ने मैनचेस्टर और बर्मिंघम में नौ और 11 जुलाई को होने वाले सेमीफाइनल मुकाबलों के लिए वहां की पुलिस से बात की है। पुलिस ने भरोसा दिलाया है कि वो शहरों के आसपास के स्टेडियम के इलाके को नो-फ्लाइंग जोन घोषित कर देगा। 

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच के दौरान भी बलूचिस्तान के समर्थन वाले बैनर विमान के जरिए मैदान के ऊपर से निकाले गए थे। बाद में यह विमान ब्रेडफोर्ड हवाई अड्डे पर उतरा था। आईसीसी के निवर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्ड्सन ने कहा था कि पूरी सुरक्षा मिलने के बाद भी वो पर्याप्त साबित नहीं हुई। शनिवार की घटना से जाहिर होता है कि स्थानीय प्रशासन ने हवाई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए। इस घटना के बाद आईसीसी निशाने पर है क्योंकि इससे और अधिक सुरक्षा चूक की आशंका है। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Modified 20 Dec 2019, 23:43 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...