Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

आईसीसी ने भ्रष्टाचार के दोष में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर को किया निलम्बित

दिलहारा लोकुहेतिगे
दिलहारा लोकुहेतिगे
ANALYST
Modified 29 Jan 2021
न्यूज़
Advertisement

आईसीसी (ICC) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के एक पूर्व क्रिकेटर को भ्रष्टाचार में दोषी पाया है। श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी दिलहारा लोकुहेतिगे (Dilhara Lokuhettige ) को टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार के लिए लगे तीन चार्ज में दोषी पाया है। आईसीसी ने कहा कि नवंबर 2019 में तीन सदस्यीय न्यायाधिकरण के समक्ष औपचारिक रूप से आरोप लगाए जाने के बाद लोकुहेतिगे को तीनों मामलों में दोषी पाया गया। पहले से निलंबित खिलाड़ी के खिलाफ प्रतिबन्ध लगेंगे।

आईसीसी ने कहा कि तीन सदस्यीय ट्रिब्यूनल ने बहुमत से निष्कर्ष निकाला कि आईसीसी के पास लोकायुक्त के खिलाफ आरोप लाने का अधिकार क्षेत्र था और मामले की मेरिट को तय करने में एकमत नहीं था। खिलाड़ी पर एक पार्टी को प्रभावित करने, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी और खेल को सीधे तौर पर प्रभावित करने का आरोप भी खिलाड़ी पर लगाया गया था। इसके अलावा वह भ्रष्टाचार के तरीकों का खुलासा करने में विफल रहे, यह आरोप भी उनके ऊपर लगाया गया था। आईसीसी ने जांच के बाद अपना निर्णय सुनाया है।

आईसीसी है सख्त

कुछ दिनों पहले ही आईसीसी ने यूएई के दो खिलाड़ियों को निलंबित किया है। उनके ऊपर भी भ्रष्टाचार के आरोप थे। शमीन अनवर और मोहम्मद नावेद नामक इन खिलाड़ियों को निलंबित किया था। यूएई के इन दोनों खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप 2019 के क्वालीफायर मैचों में आईसीसी के भ्रष्टाचार रोधी कोड का उल्लंघन करने का आरोपी माना गया। मामले में आरोपित होने के बाद ही यूएई क्रिकेट ने उन्हें मुकाबले खेलने से रोक दिया था। इसके बाद आईसीसी एंटी करप्शन यूनिट ने जांच की और उन्हें दोषी भी माना गया। सजा के तौर पर आईसीसी ने दोनों को ही निलंबित कर दिया।

पिछले कुछ समय से आईसीसी ने भ्रष्टाचार और फिक्सिंग को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। जीरो टोलरेंस की नीति को लेकर चलते हुए आईसीसी ने खिलाड़ियों को कड़ी सजा देना का काम लगातार किया है।

Published 29 Jan 2021, 14:31 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now