Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News : आईसीसी ने अहम नियम में किया बड़ा बदलाव, टीमों को मिलेगी राहत

  • जानिए क्या है आईसीसी का नया निमय
ANALYST
न्यूज़
Modified 19 Jul 2019, 13:06 IST

न्यूजीलैंड के खिलाफ हेल्मेट में गेंद लगने के बाद वापस जाते राशिद खान
न्यूजीलैंड के खिलाफ हेल्मेट में गेंद लगने के बाद वापस जाते राशिद खान

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बोर्ड और काउंसिल की बैठक के बाद एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जो आगे चलकर पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में काफी मददगार साबित होगा। दरअसल आईसीसी ने पुरुष और महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कनकशन (सिर में लगी चोट जो कम गंभीर हो) रिप्लेसमेंट को मंजूरी प्रदान कर दी है। आईसीसी के मुताबिक यह नियम आगामी 1 अगस्त 2019 से लागू होगा। आईसीसी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए यह जानकारी दी गई है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि टीम के मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के द्वारा रिप्लेसमेंट पर निर्णय जारी रहेगा और मैच रेफरी की मजूंरी के बाद वह खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए उतर सकता है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली एशेज सीरीज से इस नियम को लागू किया जाएगा और इसके जरिए घायल खिलाड़ियों को काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : Hindi Cricket News: आईसीसी ने किया जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को तत्काल प्रभाव से निलंबित

नए नियम के मुताबिक घायल खिलाड़ी की जगह दूसरा खिलाड़ी ले सकता है लेकिन जैसा खिलाड़ी होगा, उसके लिए सब्सटीट्यूट भी वैसा ही होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि अगर बल्लेबाज घायल है तो उसके बदले दूसरा बल्लेबाज या फिर अगर गेंदबाज है, तो उसकी जगह गेंदबाज ही लेगा।

गौलतलब है कि आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के दौरान राशिद खान को न्यूजीलैंड के खिलाफ हेल्मेट में गेंद लगने के कारण कनकशन हो गया था और फिर वो मैच में हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम को तगड़ा झटका लगा था। वहीं अब आईसीसी ने जो नया नियम बनाया है, उसके जरिए अब घायल या चोटिल खिलाड़ियों की जगह टीम को उसी स्तर का खिलाड़ी मिल सकेगा। आईसीसी का यह नया नियम आगामी 1 अगस्त 2019 से लागू होगा। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Published 19 Jul 2019, 13:06 IST
Advertisement
Fetching more content...