Hindi Cricket News: मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए हांगकांग के 2 क्रिकेटर, ICC ने लगाया आजीवन प्रतिबंध

Neeraj
आईसीसी
आईसीसी

आईसीसी ने हांगकांग के दो खिलाड़ियों इरफान अहमद और नदीम अहमद को मैच फिक्सिंग के आरोप में दोषी पाया है, जिसके चलते आईसीसी ने इन दोनों के ऊपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। इन दोनों के अलावा हसीब अहमद नाम के एक और खिलाड़ी को इसमें दोषी पाया गया था, जिनके ऊपर 5 साल का बैन लगा है। इन तीनों खिलाड़ियों के ऊपर आईसीसी एंटी करप्शन ट्रिब्यूनल में केस चला था, जिसमें ये तीनों ही खिलाड़ी दोषी साबित हुए थे। तीनों खिलाड़ियों ने पिछले दो सालों में कई इंटरनेशनल मैचों को फिक्स किया था, साथ में मैच के नतीजों को बदलने की के लिए रिश्वत ली थी।

इरफान अहमद ने 5 मैचों में की थी फिक्सिंग

इरफान अहमद को 13 जनवरी, साल 2014 को हुए हांगकांग और स्कॉटलैंड के मैच, 17 जनवरी 2014 को हुए हांगकांग-कनाडा मैच, 12 मार्च 2014 को हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में फिक्सिंग और नतीजे प्रभावित करने का दोषी पाया गया है। इसके अलावा इरफान अहमद ने साल 2014 में हुए आईसीसी विश्व टी20 क्वालिफायर मैचों को भी फिक्स करने के लिए पैसे लिए थे। इरफान साल 2016 आईसीसी विश्व टी20 मैचों को भी फिक्स करने के लिए घूस लेने के दोषी पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: जालसाजी के आरोप में फंस चुके पाकिस्तानी क्रिकेटर एजाज़ अहमद बने अंडर 19 टीम के कोच

इरफान अहमद का क्रिकेट करियर

इरफान अहमद
इरफान अहमद

इरफान अहमद का जन्म पाकिस्तान के शहर बहावलपुर में 20 नवंबर 1989 को हुआ था। इरफान हांगकांग की टीम में बतौर ऑलराउंडर खेला करते थे। इरफान ने हांगकांग के लिए 9 वनडे मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 99 रन बनाते हुए 8 विकेट भी लिए थे। इरफान को 8 टी-20 मैच भी खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 76 रन बनाये और 11 विकेट भी हासिल किये थे।

नदीम अहमद का क्रिकेट करियर

नदीम अहमद
नदीम अहमद

नदीम अहमद का जन्म 28 सितंबर 1987 को बहावलपुर में हुआ था। नदीम ने हांगकांग के लिए 25 वनडे मैच खेले थे, जिसमें इन्होनें 38 विकेट अपने नाम किये थे। 24 टी20 मैचों में उन्होंने 25 विकेट चटकाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now