नेपाल को मिली चौंकाने वाली हार, घरेलू सरजमीं पर लगातार वनडे जीत का रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

नेपाल क्रिकेट टीम (Photo Courtesy: X/@CricketNep)
नेपाल क्रिकेट टीम (Photo Courtesy: X/@CricketNep)

ICC Men's Cricket World Cup League 2 की शुरुआत गुरुवार से हुई और पहले मैच में नामीबिया ने नेपाल (NEP vs NAM) को 4 विकेट से हराकर उसकी घरेलू सरजमीं पर लगातार 15 वनडे जीत की स्ट्रीक को तोड़ा। पहले खेलते हुए नेपाल की पूरी टीम 41.1 ओवर में सिर्फ 132 का स्कोर बनाकर सिमट गई, जवाब में नामीबिया ने 33.1 ओवर में 134/6 का स्कोर बनाया। नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस (5/28) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल की शुरुआत बेहद खराब रही। टॉप 4 बल्लेबाजों में से कोई भी डबल डिजिट के स्कोर तक नहीं पहुंचा और टीम का स्कोर 21/4 हो गया। यहाँ से भीम सर्की और ने कुशल मल्ला (15) के साथ मिलकर स्कोर को 50 के पार पहुँचाया। इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी का अंत 20वें ओवर में हुआ और मल्ला 67 के स्कोर पर आउट हो गए। सोमपाल कामी भी 2 रन बनाकर चलते बने।

सर्की ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन अर्धशतक पूरा किये बिना ही 44 रनों की पारी खेलकर 28वें ओवर में 94 के स्कोर पर आउट हो गए। गुलशन झा ने 21 और पवन सर्राफ ने 12 रनों का योगदान दिया। वहीं, केसी करन ने 16 रन बनाये। इस तरह टीम किसी तरह 130 से ज्यादा का स्कोर बनाने में सफल रही। नामीबिया की तरफ से गेरहार्ड इरास्मस ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए, जबकि रुबेन ट्रम्पलमैन और जैक ब्रासेल ने दो-दो विकेट अपने नाम किये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए नामीबिया को छठे ओवर में पहला झटका लगा और निकोलस डेविन 15 रन बनाकर 27 के स्कोर पर आउट हो गए। माइकल वैन लिंगेन ने 23 रनों की पारी खेली और वह भी 54 के स्कोर पर चलते बने। गेरहार्ड इरास्मस बल्लेबाजी में कमाल नहीं दिखा पाए और 8 रन का ही योगदान दे पाए। यान फ्राईलिंक ने 34 रनों की पारी खेली और 82 के स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। जेन ग्रीन भी 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, जिससे स्कोर 84/5 हो गया।

यहाँ से जेजे स्मिट (17*) के साथ मिलकार यान निकोल लोफ्टी (31) ने 42 रन जोड़े और अपनी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया। इसके बाद स्मिट ने रुबेन ट्रम्पलमैन (1*) के साथ मिलकर अपनी टीम को 34वें ओवर में जीत दिला दी। नेपाल की तरफ से सोमपाल कामी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar