Create

आईसीसी टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का हुआ ऐलान, पाकिस्तानी बल्लेबाज ने मारी बाजी

पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान का प्रदर्शन बहुत ही उम्दा रहा
पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान का प्रदर्शन बहुत ही उम्दा रहा

आईसीसी (ICC) ने टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड की घोषणा कर दी है और इस अवार्ड के विजेता के रूप में पिछले साल जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के होनहार विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान (Mohammad Rizwan) को चुना है। उन्होंने 2021 में बहुत ही बेहतरीन खेल दिखाया और इसी वजह से अन्य खिलाड़ियों की तुलना में बाजी मारी।

मोहम्मद रिजवान के लिए पिछला साल काफी बेहतरीन रहा। वर्ल्ड क्रिकेट में उन्होंने एक अलग छाप छोड़ी। रिजवान ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले साल कुल 29 मुकाबले खेले और 73.66 की लाजवाब औसत से 1326 रन बनाए। इस दौरान एक शतक भी लगाया तथा 12 अर्धशतक जड़े। इसके अलावा विकेट के पीछे रिजवान ने कुल 24 शिकार किये। पाकिस्तान की टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप में भी रिजवान का खेल धाकड़ रहा और उन्होंने भारत के खिलाफ टीम की ऐतिहासिक जीत में 55 गेंदों में 79 रन का योगदान दिया था।

Sheer Consistency, indomitable spirit and some breathtaking knocks 🔥 2021 was memorable for Mohammad Rizwan 👊 More 👉 bit.ly/ICCMensT20ICri… https://t.co/6VZo7aaRIA

आपको बताना चाहेंगे कि आईसीसी ने पिछले साल के टी20 प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड के लिए चार खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया था। इन चार खिलाड़ियों में पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान, इंग्लैंड के जोस बटलर, श्रीलंका के वनिंदु हसारंगा और ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श का नाम शामिल था।

इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को आईसीसी वीमेन टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। 2021 में उन्होंने 9 मैचों में 33.66 की औसत और 3 अर्धशतक की मदद से 303 रन बनाये। इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 97 का रहा जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था।

Match-winning knocks, brisk starts and some memorable moments ✨Take a bow, Tammy Beaumont 🙇More 👉 bit.ly/ICCWomensT20IP… https://t.co/uB6dRWKMeU

आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर और वीमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर की हुई घोषणा

ज़ीशान मक़सूद
ज़ीशान मक़सूद

आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड के लिए ओमान के ज़ीशान मक़सूद को चुना गया है। उन्होंने पिछले साल अपने शानदार ऑलराउंड खेल से जबरदस्त भूमिका निभाई और अहम योगदान दिया। मक़सूद ने 13 मैचों (3 टी20 और 10 वनडे) में 316 रन बनाए और गेंद के साथ 21 विकेट भी चटकाए।

एंड्रिया-मे ज़ेपेडा
एंड्रिया-मे ज़ेपेडा

बात की जाए आईसीसी एसोसिएट वीमेन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर की, इस अवार्ड को ऑस्ट्रिया की एंड्रिया-मे ज़ेपेडा ने जीता। उन्होंने अपनी टीम के लिए टॉप ऑर्डर में जबरदस्त बल्लेबाजी की और अहम योगदान दिया। पिछले साल खेले 8 टी20 मैचों में ज़ेपेडा ने 51.57 की औसत से 361 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक आए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment