आईसीसी रैंकिंग के टॉप पर हुआ बड़ा बदलाव, रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जबरदस्त छलांग 

India v England - 3rd Test Match: Day Two
ICC Ranking - R Ashwin

आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट कर दी है। टीम रैंकिंग में भारत 5 अंकों के फायदे से टॉप पर पहुंच गई है, वहीं इंग्लैंड की टीम तीसरे स्थान पर ही है लेकिन 4-1 की सीरीज हार की वजह से उन्हें 4 अंकों का नुकसान हो गया है। वनडे और टी20 रैंकिंग में भी भारतीय टीम पहले स्थान पर है।

टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन एक स्थान के फायदे से टॉप पर पहुंच गये हैं, वहीं जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से जोश हेज़लवुड (दो स्थान का फायदा) के साथ दूसरे स्थान पर हैं। रविंद्र जडेजा सातवें स्थान पर कायम हैं, वहीं टॉप 10 के बाहर कुलदीप यादव 15 स्थान के जबरदस्त फायदे से 16वें स्थान पर हैं। मोहम्मद सिराज 5 स्थान के नुकसान से 25वें स्थान पर खिसक गये हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गये न्यूजीलैंड के मैट हेनरी 6 स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर हैं, वहीं काइल जेमिसन एक स्थान के नुकसान से टॉप 10 के बाहर 11वें स्थान पर चले गये हैं। इंग्लैंड के शोएब बशीर 11 स्थान के फायदे से 71वें स्थान पर हैं।

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में केन विलियमसन पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 2 स्थान के नुकसान से पांचवें स्थान पर चले गये हैं। भारत की तरफ से रोहित शर्मा 5 स्थान के फायदे से छठे, यशस्वी जायसवाल दो स्थान के फायदे से आठवें और शुभमन गिल 11 स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

Rohit Sharma & Shubman Gill
Rohit Sharma & Shubman Gill

इंग्लैंड के जैक क्रॉली और जॉनी बेयरस्टो एक-एक स्थान के फायदे से 16वें और 25वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिचेल मार्श आठ स्थान के फायदे से 55वें और न्यूजीलैंड के टॉम लैथम 6 स्थान के फायदे से 35वें और रचिन रविंद्र 10 स्थान के फायदे से 66वें स्थान पर हैं।

टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में रविंद्र जडेजा पहले और रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर हैं।

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच पिछले हफ्ते 2 वनडे मैच खेले गये और इससे काफी खिलाड़ियों को फायदा हुआ। बल्लेबाजी में आयरलैंड के हैरी टेक्टर 2 स्थान के फायदे से चौथे, अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान तीन स्थान के फायदे से 14वें और रहमानुल्लाह गुरबाज़ दो स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में अफगानिस्तान के फ़ज़लहक फारूकी 10 स्थान के फायदे से 41वें स्थान पर हैं।

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में यूएई के मुहम्मद वसीम दो स्थान के फायदे से 14वें, नीदरलैंड्स के माइकल लेविट 17 स्थान के फायदे से 32वें, बांग्लादेश के नजमुल होसैन शंटो दो स्थान के फायदे से 33वें और नेपाल के रोहित पॉडेल 6 स्थान के फायदे से 48वें स्थान पर पहुंच गये हैं। गेंदबाजी में बांग्लादेश के शोरिफुल इस्लाम 19 स्थान के फायदे से 39वें, यूएई के अयान अफज़ल खान 6 स्थान के फायदे से 40वें और जुनैद सिद्दीकी 14 स्थान के फायदे से 74वें स्थान पर हैं।

Quick Links

Edited by Prashant