Create

पाकिस्तान को धूल चटाने वाले हार्दिक पांड्या का आईसीसी रैंकिंग में धमाल, हासिल की सर्वश्रेष्ठ टी20 रैंकिंग 

हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन जबरदस्त रहा था
हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन जबरदस्त रहा था
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईसीसी ने अपनी हालिया साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) जारी कर दी है। इस अपडेट में एशिया कप के मैचों का खास प्रभाव देखने को मिला है और इसी वजह से भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को जबरदस्त फायदा हुआ है और वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर रैंकिंग में पहुँच गए हैं। इसके अलावा और भी कई अहम बदलाव देखने को मिले हैं।

टी20 ऑलराउंडर की रैंकिंग में हार्दिक पांड्या को आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह पांचवें स्थान पर पहुँच गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था इसी का फायदा उन्हें हुआ है। गेंदबाजी में उन्होंने 25 रन देकर 3 विकेट लिए थे। वहीं बल्लेबाजी में 17 गेंदों में 33 रनों की तेजतर्रार पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में अफगानिस्तान के हज़रातुल्लाह ज़ज़ाई तीन स्थान के फायदे के साथ 14वें और उनके साथी रहमानुल्लाह गुरबाज पांच स्थान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुँच गए हैं। टॉप 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है और बाबर आज़म अभी भी टॉप पर हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान 796 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं सूर्यकुमार यादव तीसरे स्थान पर हैं।

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में अफगानिस्तान के राशिद खान दो स्थान के फायदे के साथ तीसरे और साथी स्पिनर मुजीब उर रहमान सात स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर पहुँच गए हैं। उनसे एक स्थान आगे भारत के भुवनेश्वर कुमार आठवें स्थान पर मौजूद हैं। टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी मौजूद हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाने वाले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को तीनों ही केटेगरी में फायदा हुआ है। स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में नौ स्थान के फायदे के साथ 18वें, गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान के फायदे के साथ 38वें और ऑलराउंडर्स रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अभी भी टॉप पर हैं।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरूआती दो वनडे मुकाबलों के बाद ज़िम्बाब्वे के वेस्ले मेधेवेरे को 38 स्थान का फायदा हुआ है। वहीं उनके साथी रिचर्ड नगरवा को गेंदबाजों की रैंकिंग में 82 स्थान और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में 56 स्थान का फायदा हुआ है।

गेबी लुईस का हालिया प्रदर्शन शानदार रहा है
गेबी लुईस का हालिया प्रदर्शन शानदार रहा है

महिलाओं की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में आयरलैंड की गेबी लुईस छह स्थान के फायदे 27वें, कप्तान लॉरा डेलानी 15 स्थान के फायदे के साथ 34वें स्थान पर पहुँच गई हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। इसके अलावा आयरलैंड की ही लीह पॉल को भी 25 स्थान के फायदा के साथ 56वें स्थान पर पहुँच गई हैं। नीदरलैंड्स की कप्तान बेबेट डी लीडे 91 स्थान के फायदे के साथ 120वें और फ़्रेडरिक ओवरडिज़्को 18 स्थान के फायदे के साथ 97वें स्थान पर पहुँच गई हैं।

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में आयरलैंड की डेलानी और पॉल 66वें और 71वें स्थान पर पहुँच गई हैं। कारा मरे 12 स्थान के फायदे के साथ 60वें स्थान पर पहुँच गई है। नीदरलैंड्स की इरिस ज़विलिंग 144 स्थान के फायदे के साथ 81वें और फ़्रेडरिक ओवरडिज़्को 58 स्थान के फायदे के साथ 116वें स्थान पर मौजूद हैं।

वनडे ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में नीदरलैंड्स की लॉरा डेलानी 15 स्थान के फायदे के साथ 28वें और उनकी साथी लीह पॉल 25 स्थान के फायदे के साथ संयुक्त रूप से भारत की शिखा पांडेय के साथ 36वें स्थान पर मौजूद हैं। आयरलैंड की फ़्रेडरिक ओवरडिज़्को 61 स्थान के फायदे के साथ 93वें स्थान पर पहुँच गई हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...