नीदरलैंड्स के बल्लेबाज को आईसीसी वनडे रैंकिंग में जबरदस्त फायदा, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को पीछे छोड़ा 

नीदरलैंड्स के कप्तान ने बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है
नीदरलैंड्स के कप्तान ने बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है

आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है। इस सप्ताह के अपडेट के बाद नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है। वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने भी टी20 और वनडे दोनों में शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत कर रखी है।

मंगलवार को पाकिस्तान के खिलाफ 315 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने काफी अच्छी बल्लेबाजी और शानदार 71 रनों की नाबाद पारी खेली। हालाँकि, वह अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए और टीम को 16 रनों से मात खानी पड़ी। उनकी पारी की मदद से उन्हें वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में 16 स्थान का फायदा हुआ है और वह 49वें स्थान पर पहुँच गए हैं। एडवर्ड्स ने भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (50वां स्थान) और ऋषभ पंत (58वां स्थान) को पीछे छोड़ दिया है।

वनडे के टॉप 10 बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। पहले स्थान पर मौजूद बाबर आजम ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 74 रन की पारी खेली थी। उन्होंने अपने हमवतन और दूसरे स्थान पर मौजूद इमाम उल हक़ से 91 पॉइंट्स की बढ़त बना कर रखी है। बाबर के 891 रेटिंग पॉइंट्स हैं, वहीँ इमाम के 800 रेटिंग पॉइंट्स हैं।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रासी वैन डर डुसेन और क्विंटन डी कॉक क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर मौजूद हैं। भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रमशः पांचवें और छठवें स्थान पर मौजूद हैं।

गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में ट्रेंट बोल्ट टॉप पर बने हुए हैं। दूसरे स्थान पर भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी चोट की वजह से नीदरलैंड्स के खिलाफ पहला मुकाबला नहीं खेले थे, उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफ़िज़ुर रहमान छह स्थान के फायदे के साथ टॉप 10 में शामिल हो गए हैं।

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे एक स्थान के फायदे के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप 5 में क्रमशः पाकिस्तान के बाबर आजम, भारत के सूर्यकुमार यादव, पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान, दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम और इंग्लैंड के डेविड मलान मौजूद हैं।

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर नौ स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप पर जोश हेजलवुड बरकरार हैं।

Quick Links