रोहित शर्मा और विराट कोहली को आईसीसी ने टेस्ट टीम ऑफ द ईयर से किया नजरअंदाज, सिर्फ दो भारतीय शामिल

Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day One
Australia v India - ICC World Test Championship Final 2023: Day One

आईसीसी द्वारा टीम ऑफ द ईयर की घोषणा जारी है और इस क्रम में अब साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को चुनकर टेस्ट फॉर्मेट की सर्वश्रेष्ठ 11 (ICC Test Team of the Year) का खुलासा किया है। टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में भारत के किसी भी बल्लेबाज को नहीं चुना गया है। ऐसे में रोहित शर्मा और विराट कोहली के फैंस को निराशा हाथ लगी है लेकिन भारत के रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का चयन जरूर खुश करने वाला है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करने वाले पैट कमिंस (42 विकेट) को आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर के नेतृत्व की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, कमिंस के अलावा चार और कंगारू खिलाड़ियों को जगह मिली है।

ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा को ओपनर के रूप में चुना गया है। उन्होंने पिछले साल टेस्ट फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे। ख्वाजा ने 13 मैचों की 24 पारियों में 52.60 की बेहतरीन औसत से 1210 रन बनाये थे, जिसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल थे। वह एकमात्र बल्लेबाज थे, जिन्होंने साल 2023 में 1000 टेस्ट रनों का आंकड़ा हासिल किया था।

इसके अलावा अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में ट्रैविस हेड (919 रन), एलेक्स कैरी (461 रन) और मिचेल स्टार्क (38 विकेट) शामिल हैं। वहीं, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (608 रन), न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (695 रन) और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (38 विकेट) को भी जगह दी है। ब्रॉड ने पिछले साल अन्तरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषण कर दी थी।

भारत की तरफ से चुने गए अश्विन ने पिछले साल सात टेस्ट मुकाबले खेले थे और इस दौरान 41 विकेट अपने नाम किये थे। उन्होंने चार बार पारी में पांच विकेट लेने कारनामा भी किया था। इसके अलावा बल्ले से 150 रन बनाये थे। वहीं, रविंद्र जडेजा ने सात मैचों में 33 विकेट चटकाए थे और दो बार पारी में पांच विकेट लिए थे। जड्डू ने बल्लेबाजी में सात मैचों की नौ पारियों में 281 रन बनाये थे, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे।

आइये नजर डालते हैं आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर पर:

उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रैविस हेड, रविंद्र जडेजा, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ट ब्रॉड

Quick Links

Edited by Prashant Kumar