ICC ने नवंबर माह के प्लेयर ऑफ द मंथ बनने के दावेदारों का किया खुलासा, CWC 2023 में धमाल मचाने वाला भारतीय गेंदबाज भी शामिल 

India v New Zealand: Semi Final - ICC Men
India v New Zealand: Semi Final - ICC Men's Cricket World Cup India 2023

नवंबर के महीने में वर्ल्ड कप (CWC 2023) का रोमांच देखने को मिला। इसी वजह से आईसीसी के प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड (ICC Player of the Month) को जीतने वाले दावेदारों में शामिल तीनों ही खिलाड़ी उस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रहे। इस बार प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए पुरुष वर्ग में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रैविस हेड और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को चुना गया है। ये सभी खिलाड़ी फाइनल मुकाबले में भी नजर आये थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर छठी बार वर्ल्ड कप जीतने का कारनामा किया था।

मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को जमकर निशाना बनाया था और कुछ मुकाबले ना खेलने के बावजूद टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। शमी ने पिछले महीने कुल पांच मुकाबले खेले थे और उस दौरान 12.06 की बेहतरीन औसत से 15 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था, जिसमें पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ लिए गए सात विकेट भी शामिल हैं।

ट्रैविस हेड को ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप जीत का हीरो कहा जाए तो गलत नहीं होगा। चोट के कारण आधा टूर्नामेंट ना खेलने वाले हेड ने अपने ऊपर दिखाए गए भरोसे को सही साबित किया था। उन्होंने सेमीफाइनल और फाइनल में मैच जिताऊ प्रदर्शन किया था और खिताबी जीत में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने नवंबर में खेले गए वर्ल्ड कप के पांच मैचों में 44 की औसत से 220 रन बनाये थे, जिसमें सेमीफाइनल में अर्धशतक और फाइनल में शतक भी शामिल है। वहीं, भारत के खिलाफ T20I सीरीज के तीसरे मुकाबले में 18 गेंदों में 35 रनों की तेजतर्रार पारी भी खेली थी।

ग्लेन मैक्सवेल के लिये भी पिछला महीना बहुत ही खास रहा था। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी टीम को अकेले दम पर एक यादगार जीत दिलाई और वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। दाएं हाथ के ऑलराउंडर ने तीन पारियों में बल्ले से 204 रन बनाये थे और गेंदबाजी में दो विकेट लिए थे। वहीं, हालिया T20I सीरीज के दो मैचों में 116 रन बनाये थे, जिसमें तीसरे T20I में नाबाद शतक बनाकर अपनी टीम को बेहतरीन जीत दिलाई थी।

बांग्लादेश की दो खिलाड़ियों को दावेदारों में किया गया शामिल

आईसीसी ने महिला वर्ग में प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने की दावेदारों में बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर, फरजाना हक़ और पाकिस्तान की सादिया इक़बाल को शामिल किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment