आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर: पापुआ न्यू गिनी और आयरलैंड के ऑस्ट्रेलिया का टिकट कंफर्म, ग्रुप स्टेज के मुकाबले हुए खत्म 

पापुआ न्यू गिनी ने रचा इतिहास (Photo: ICC)
पापुआ न्यू गिनी ने रचा इतिहास (Photo: ICC)

यूएई में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर के दसवें दिन पांच मुकाबले खेले गए और ग्रुप स्टेज के मैच खत्म हुए। ग्रुप स्टेज के आखिरी दिन ग्रुप ए में पापुआ न्यू गिनी ने केन्या को 45 रन और नीदरलैंड्स ने स्कॉटलैंड को चार विकेट से हराया। ग्रुप बी में हांगकांग ने नाइजीरिया को 5 विकेट, जर्सी ने ओमान को 14 रन और यूएई ने कनाडा को 14 रनों से हराया।

38वें मैच में पापुआ न्यू गिनी ने पहले खेलते हुए 118 रन बनाये, लेकिन जवाब में केन्या की टीम सिर्फ 73 रन बनाकर ढेर हो गई। नॉर्मन वनुआ (54 एवं 2/19) को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

39वें मैच में नाइजीरिया ने पहले खेलते हुए सिर्फ 81/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में हांगकांग ने आठवें ओवर में 5 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। मोहम्मद घज़नफर (2/11) को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

40वें मैच में जर्सी ने पहले खेलते हुए 141/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ज़ीशान मक़सूद (56) के बेहतरीन अर्धशतक के बावजूद ओमान की टीम 127/9 का स्कोर ही बना सकी। एलियट माइल्स (3/22) को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। उनके अलावा डॉमिनिक ब्लैमपिड ने भी तीन विकेट लिए।

41वें मैच में मैथ्यू क्रॉस (52) के अर्धशतक की मदद से स्कॉटलैंड ने 130/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में नीदरलैंड्स ने रयान टेन डोशेट (51*) के अर्धशतक की मदद से 17 ओवर में 6 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली, लेकिन अंक बराबर होने के बावजूद नेट रन रेट में पापुआ न्यू गिनी से आगे नहीं निकल पाए। पीटर सीलर (2/12) को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

42वें मैच में यूएई ने 'मैन ऑफ़ द मैच' मुहम्मद उस्मान (63 गेंद 89) की शानदार पारी की मदद से 154/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में कनाडा की टीम 140/5 का स्कोर ही बना सकी।

पापुआ न्यू गिनी ने ग्रुप ए और आयरलैंड ने ग्रुप बी में पहला स्थान हासिल कर 2020 आईसीसी टी20वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया। ग्रुप ए से नीदरलैंड्स दूसरे, नामीबिया तीसरे और स्कॉटलैंड चौथे स्थान पर रही, वहीं ग्रुप बी से ओमान दूसरे, यूएई तीसरे और हांगकांग चौथे स्थान पर रही। इन 6 टीमों में से 4 टीमें नॉकआउट मैचों के परिणाम के आधार पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेगी।

ग्रुप ए में केन्या पांचवें, सिंगापुर छठे और बरमूडा सातवें एवं ग्रुप बी में कनाडा पांचवें, जर्सी छठे और नाइजीरिया सातवें स्थान पर रही। यह 6 टीमें ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई और साथ ही टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने का मौका भी गँवा दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by निशांत द्रविड़