Create

ICC T20 World Cup Qualifier: 14 टीमों के बीच खेला जाएगा टूर्नामेंट, टॉप 6 टीमें करेंगी क्वालीफाई

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर 2019
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर 2019

2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफ़ायर के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। अगले महीने 18 अक्टूबर से 2 नवंबर तक यूएई में 14 टीमों के बीच यह क्वालीफ़ायर खेला जाएगा और इसमें से टॉप 6 टीमें 2020 वर्ल्ड कप के पहले स्टेज में श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मुकाबला करेंगी।

टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में मेजबान यूएई के अलावा 31 दिसंबर 2018 की रैंकिंग के हिसाब से स्कॉटलैंड, नीदरलैंड्स, हांगकांग, ओमान, ज़िम्बाब्वे और आयरलैंड ने टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया, वहीं बाकी बची हुई सात टीमों का फैसला अलग-अलग रीजनल क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के आधार पर हुआ। हालाँकि ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के आईसीसी द्वारा निलंबित करने के कारण उनकी जगह अफ्रीका रीजन से दो की जगह तीन टीमों को टूर्नामेंट में जगह मिली।

सबसे पहले टी20 क्वालीफ़ायर के लिए ईस्ट-एशिया पैसिफिक जोन से पापुआ न्यू गिनी ने क्वालीफाई किया। उसके बाद अफ्रीका रीजन से फाइनल में पहुंचने वाली नामीबिया और केन्या ने क्वालीफाई किया, वहीं तीसरे स्थान पर रहने वाली नाइजीरिया को ज़िम्बाब्वे की जगह टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला। यूरोप रीजन से जर्सी और एशिया रीजन से सिंगापुर ने क्वालीफाई किया। सबसे आखिर में अमेरिका रीजन से कनाडा और बरमूडा ने 14 टीमों के टूर्नामेंट में खेलने का दर्ज़ा हासिल किया।

टूर्नामेंट की 14 टीमों को सात-सात के दो ग्रुप में बांटा गया गया। ग्रुप ए में पिछले बार की संयुक्त विजेता स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स के साथ पापुआ न्यू गिनी, नामीबिया, सिंगापुर, केन्या और बरमूडा को रखा गया है।ग्रुप बी में मेजबान यूएई के साथ आयरलैंड, ओमान, हांगकांग, कनाडा, जर्सी और नाइजीरिया को रखा गया है।

टूर्नामेंट के पहले दिन ग्रुप ए में स्कॉटलैंड का सामना सिंगापुर और नीदरलैंड्स का सामना केन्या से होगा। ग्रुप बी में पहले दिन आयरलैंड का सामना हांगकांग और यूएई का सामना ओमान से होगा। ग्रुप ए के सभी मैच दुबई और ग्रुप बी के सभी मैच अबू धाबी में खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की टॉप तीन-तीन टीमें 2020 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी।

यह भी पढ़ें: लसिथ मलिंगा ने चार गेंदों में चार विकेट लेकर रचा इतिहास

ग्रुप ए और ग्रुप बी की टॉप टीम सीधे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी, वहीं बची हुई दो टीमों का फैसला प्ले-ऑफ से होगा जहाँ ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना ग्रुप बी के तीसरे स्थान की टीम से होगा और ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का सामना ग्रुप ए के तीसरे स्थान की टीम से होगा।

A2-B3 मुकाबले की विजेता का सामना सेमीफाइनल में ग्रुप बी की टॉप टीम से होगा, वहीं B2-A3 मुकाबले की विजेता का सामना सेमीफाइनल में ग्रुप ए की टॉप टीम से होगा। पांचवें स्थान के लिए मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल 2 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा और उसी दिन तीसरे स्थान के लिए भी मुकाबला होगा।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर 2019 के पूरे कार्यक्रम के लिए यहाँ क्लिक करें

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment