SL vs NZ: लसिथ मलिंगा ने चार गेंदों में चार विकेट लेकर रचा इतिहास, तीसरे टी20 में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को हराया

लसिथ मलिंगा - चार गेंदों में चार विकेट
लसिथ मलिंगा - चार गेंदों में चार विकेट

श्रीलंका ने पल्लेकेले में खेले गए तीसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 37 रनों से हराया, हालाँकि न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा किया। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 125/8 का मामूली स्कोर बनाया, लेकिन जवाब में लसिथ मलिंगा की आंधी के आगे न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 88 रन बनाकर ढेर हो गई। मैन ऑफ़ द मैच मलिंगा ने चार ओवरों में सिर्फ 6 रन देकर 5 विकेट लिए और साथ ही उन्होंने हैट्रिक सहित चार गेंदों में चार विकेट लेकर इतिहास रच दिया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लसिथ मलिंगा पहले ऐसे गेंदबाज बने, जिन्होंने वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक सहित चार गेंदों में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में चार गेंदों में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। टी20 अंतरराष्ट्रीय में मलिंगा के अलावा सिर्फ राशिद खान ने चार गेंदों में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मलिंगा की रिकॉर्ड पांचवीं हैट्रिक (तीन वनडे एवं दो टी20 अंतरराष्ट्रीय) है।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दनुष्का गुनातिलका (30), निरोशन डिकवेला (24) और पहला मैच खेल रहे लाहिरू मदुशनाका (20) की उपयोगी पारियों की मदद से 125/8 का स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड की तरफ से मिचेल सैंटनर और टॉड एस्टल ने तीन-तीन विकेट लिए। 126 के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और लसिथ मलिंगा के हैट्रिक की बदौलत तीसरे ओवर में उनका स्कोर 15/4 हो गया था और इसके बाद कीवी टीम वापसी नहीं कर सकी। कप्तान टिम साउदी ने 28 रनों की तेज़और नाबाद पारी खेली, लेकिन टीम को जीत के करीब भी नहीं ले जा सके।

लसिथ मलिंगा ने टी20 अंतराष्ट्रीय में 100 विकेट भी पूरे किये और ऐसा करने वाले वह पहले गेंदबाज बने। मलिंगा की साथ ही यह टी20 क्रिकेट में पांचवीं हैट्रिक है और इस मामले में भी उन्होंने शाकिब अल हसन और डेविड वीजा का रिकॉर्ड तोड़ा। साथ ही मलिंगा टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे कप्तान बने और इस मामले में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और जर्सी के चार्ल्स परचार्ड का रिकॉर्ड बराबर किया।

न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी (4 विकेट एवं 28 रन ) को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

श्रीलंका: 125/8 (दनुष्का गुनातिलका 30, मिचेल सैंटनर 3/12)

न्यूजीलैंड: 88 (लसिथ मलिंगा 5/6, टिम साउदी 28*)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now