Create
Notifications

ICC Test Ranking - जो रूट ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा, जसप्रीत बुमराह को जबरदस्‍त फायदा

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह
Vivek Goel
FEATURED WRITER

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट (Joe Root) और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आईसीसी टेस्‍ट खिलाड़ी रैंकिंग (ICC Test Ranking) में जबरदस्‍त फायदा मिला है। रूट और बुमराह ने नॉटिघंम में संपन्‍न पहले टेस्‍ट में दमदार प्रदर्शन किया था।

जो रूट ने भारत के खिलाफ दूसरी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप साइकिल के पहले मैच में क्रमश: 64 और 109 रन की पारी खेली थी। इस प्रदर्शन के लिए रूट को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। इंग्लिश कप्‍तान को 49 रेटिंग प्‍वाइंट्स का फायदा हुआ और वह बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में कोहली को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्‍ट में 9 विकेट लिए। इससे बुमराह की टॉप-10 गेंदबाजों में वापसी हो गई है। बुमराह को 10 स्‍थान का फायदा हुआ और अब वह 9वें स्‍थान पर काबिज हैं। याद हो कि बुमराह ने 2019 सितंबर में अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग (तीसरा स्‍थान) हासिल की थी।

पुरुषों की साप्‍ताहिक रैंकिंग बुधवार को जारी हुई, जिसमें गेंदबाजों में जेम्‍स एंडरसन (एक स्‍थान के फायदे के साथ सातवें), ओली रोबिंसन (22 स्‍थान के फायदे के साथ 46वें) और शार्दुल ठाकुर (19 स्‍थान के फायदे के साथ 55वें) को फायदा हुआ।

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को तीन स्‍थान का फायदा हुआ और बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में वो 36वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। वहीं ओपनर केएल राहुल 56वें स्‍थान पर पहुंचे। राहुल ने पहले टेस्‍ट में 84 और 26 रन की पारी खेली थी। इंग्‍लैंड के ओपनर डॉम सिबले चार स्‍थान के फायदे के साथ 52वें नंबर पर पहुंचे।

नंबर-1 ऑलराउंडर बने शाकिब अल हसन

आईसीसी पुरुषों की टी20 इंटरनेशनल खिलाड़ी रैंकिंग में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन वापस नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं। आखिरी बार शाकिब इस स्‍थान पर अक्‍टूबर 2017 में पहुंचे थे।

शाकिब को बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में तीन स्‍थान का फायदा हुआ और वह 53वें नंबर पर पहुंचे। वहीं गेंदबाजों में 6 स्‍थान के फायदे के साथ 12वें नंबर पर पहुंचे। महमूदुल्‍लाह दो स्‍थान के फायदे के साथ 33वें नंबर पर पहुंचे।

तेज गेंदबाज मुस्‍तफिजुर रहमान की टॉप-10 में वापसी हुई है। उन्‍हें 20 स्‍थान का फायदा हुआ। वहीं मोहम्‍मद सैफुद्दीन (26 स्‍थान के फायदे के साथ 43वें) और नासूम अहमद (103 स्‍थान के फायदे के साथ 66वें) को भी फायदा मिला।

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श चार स्‍थान के फायदे के साथ बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में 21वें नंबर पर पहुंचे। बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर को एक स्‍थान का फायदा हुआ और वह गेंदबाजों में सातवें स्‍थान पर पहुंचे। वहीं तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 43 स्‍थान के फायदे के साथ 34वें नंबर पर पहुंचे।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now