रोहित शर्मा और विराट कोहली की आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त छलांग, भारतीय गेंदबाजों को भी हुआ बड़ा फायदा

            ICC Test Ranking Top 10
ICC Test Ranking Top 10

आईसीसी ने हालिया रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट कर दी है। पिछले हफ्ते भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा और ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान तीसरा टेस्ट खेला गया। इसके अलावा श्रीलंका-ज़िम्बाब्वे सीरीज के दो वनडे मैच भी खेले गये। टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम ने पहला स्थान गँवा दिया है और उनकी जगह अब ऑस्ट्रेलिया 121 अंकों के साथ टॉप पर है। वनडे रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर कायम है।

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं भारत की तरफ से विराट कोहली 3 स्थान के फायदे से छठे और कप्तान रोहित शर्मा चार स्थान के फायदे से टॉप 10 में वापस 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन तीन स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर हैं, वहीं उस्मान ख्वाजा चार स्थान के नुकसान से नौवें एवं पाकिस्तान के बाबर आज़म दो स्थान के नुकसान से आठवें स्थान पर हैं।

टॉप 10 के बाहर भारत की तरफ से शुभमन गिल 6 स्थान के फायदे से 49वें एवं केएल राहुल तीन स्थान के नुकसान से 54वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम 9 स्थान के जबरदस्त फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गये हैं, वहीं पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान 10 स्थान के फायदे से 17वें और आमिर जमाल 60 स्थान के बड़े फायदे के साथ संयुक्त 95वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर 3 स्थान के फायदे से 28वें और एलेक्स कैरी 3 स्थान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंचे।

Mohammed Siraj
Mohammed Siraj

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के रविचंद्रन अश्विन पहले स्थान पर कायम हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। टॉप 10 में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह एक स्थान के फायदे से चौथे और रविंद्र जडेजा एक स्थान के नुकसान से पांचवें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड चार स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर हैं, वहीं नाथन लायन एक स्थान के नुकसान से टॉप 10 के बाहर 11वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

टॉप 10 के बाहर भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज 13 स्थान के जबरदस्त फायदे से 17वें और मुकेश कुमार 17 स्थान के बड़े फायदे से 91वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के लुंगी एनगीडी 9 स्थान के फायदे से 28वें और नांद्रे बर्गर 19 स्थान के फायदे से 52वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के आमिर जमाल 12 स्थान के फायदे से 45वें स्थान पर पहुंच गये हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा पहले और अश्विन दूसरे स्थान पर कायम हैं।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के चरिथ असलंका 2 स्थान के फायदे से 19वें और सदीरा समरविक्रमा चार स्थान के फायदे से 47वें स्थान पर हैं। ज़िम्बाब्वे के क्रेग एर्विन 12 स्थान के फायदे से 76वें और रयान बार्ल सात स्थान के फायदे से 94वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में श्रीलंका के महीश तीक्षणा तीन स्थान के फायदे से 11वें स्थान पर हैं, वहीं ज़िम्बाब्वे के रिचर्ड एनगारवा 23 स्थान के फायदे से 27वें और सिकंदर रज़ा 14 स्थान के फायदे से 51वें स्थान पर हैं।

Deepti Sharma
Deepti Sharma

महिला क्रिकेट में पिछले हफ्ते भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज के मैच खेले गये और इसकी वजह से रैंकिंग में काफी बदलाव हुए। भारत की दीप्ति शर्मा गेंदबाजी में चार स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं, वहीं टी साधू 50 स्थान के जबरदस्त फायदे से 92वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की जॉर्जिया वारेहम 15 स्थान के फायदे से गेंदबाजों में 28वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली एक स्थान के फायदे से 10वें, एलिस पेरी दो स्थान के फायदे से 19वें और फिबी लिचफील्ड 26 स्थान के जबरदस्त फायदे से 52वें स्थान पर हैं।

Quick Links

Edited by Prashant