भारत-ऑस्ट्रेलिया WTC फाइनल से खत्म हो जाएगा क्रिकेट का बड़ा नियम...ICC ने लिया चौंकाने वाला फैसला

Australia v India: 3rd Test: Day 3
Australia v India: 3rd Test: Day 3

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच अगले महीने इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। वहीं इस मुकाबले के दौरान क्रिकेट के एक बड़े नियम को भी खत्म कर दिया जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने फैसला लिया है कि भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल वाले नियम को खत्म कर दिया जाएगा। अभी तक इस नियम की वजह से काफी कंफ्यूजन भी होता था और कई बार इसकी आलोचना हुई थी। यही वजह है कि अब आईसीसी ने इस नियम को समाप्त करने का फैसला किया है।

हम आपको बताते हैं कि सॉफ्ट सिग्नल क्या होता है। दरअसल जब कोई करीबी मामला होता है तो मैदानी अंपायर को थर्ड अंपायर के पास रेफर करने से पहले खुद एक फैसला देना पड़ता है कि उन्हें वास्तव में क्या लगता है। अगर थर्ड अंपायर को रीप्ले में कोई ठोस सबूत मिलता है तो वो फील्ड अंपायर के फैसले को पलट देते हैं। हालांकि अगर थर्ड अंपायर भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाते हैं तो फिर जो फील्ड अंपायर का फैसला होता है उसे ही मान लिया जाता है। अभी तक इस नियम की वजह से कई बार विवाद भी हो चुका था।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में लागू होंगे तीन नए नियम

हालांकि अब आईसीसी ने इस नियम को खत्म करने का फैसला किया है। क्रिकबज्ज की रिपोर्ट के मुताबिक सौरव गांगुली की अगुवाई में आईसीसी की क्रिकेट कमेटी ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है और इस बारे में WTC की दोनों फाइनलिस्ट टीमों भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी बता दिया गया है।

इसके अलावा दो और नियमों को लाया गया है पहला फ्री हिट पर रन मिलना। यदि फ्री हिट की गेंद स्टंप्स पर लग जाती है तो बल्लेबाज रन ले सकते हैं, साथ ही दूसरे नियम में हेलमेट सुरक्षा को अनिवार्य कर दिया गया ताकि किसी भी खिलाड़ी को गंभीर चोट का खतरा न हो। इसके अलावा अगर किन्हीं कारणों की वजह से दिन में रोशनी कम हो जाती है और मैच खेलने लायक स्थिति नहीं रहती है तो फिर दिन में भी फ्लड लाइट्स को ऑन किया जा सकता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता