Create
Notifications

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले आईसीसी बड़े नियम में करेगी बदलाव

सॉफ्ट सिग्नल पर काफी सवाल खड़े किए गए हैं
सॉफ्ट सिग्नल पर काफी सवाल खड़े किए गए हैं
सावन गुप्ता

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल से पहले आईसीसी (ICC) एक बड़े नियम में बदलाव कर सकती है और ये है सॉफ्ट सिग्नल का नियम। दरअसल हाल ही में अंपायरों के सॉफ्ट सिग्नल को लेकर काफी विवाद सामने आया था, जिसके बाद ये रिपोर्ट आ रही है कि आईसीसी इस नियम में बदलाव कर सकती है।

सॉफ्ट सिग्नल वो होता है जिसे मैदान पर मौजूद अंपायर देता है। थर्ड अंपायर तभी वो फैसला पलट सकता है जब उसके पास उस फैसले को पलटने के लिए कोई पुख्ता सबतू हो। अगर उसके पास कोई ठोस सबूत नहीं है तो फिर वो सॉफ्ट सिग्नल को नहीं पलट पाएगा और उस डिसीजन को ही आखिरी फैसला माना जाएगा।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े बदलाव जो दूसरे वनडे मुकाबले के लिए भारतीय टीम में हो सकते हैं

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टी20 के दौरान अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल पर सवाल खड़े हुए थे

हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए चौथे टी20 मुकाबले के दौरान इसी सॉफ्ट सिग्नल की वजह से काफी विवाद देखने को मिला था। सैम करन की गेंद पर डेविड मलान ने फाइन लेग पर सूर्यकुमार का कैच पकड़ा लेकिन गेंद जमीन को छूती हुई नजर आ रही थी। अम्पायर ने मामले को तीसरे अम्पायर के पास भेजने से पहले सॉफ्ट सिग्नल के रूप में आउट करार दिया। इसके बाद तीसरे अम्पायर ने पुख्ता रूप से नॉट आउट का सबूत नहीं मिलने पर सूर्यकुमार यादव को मैदानी अम्पायर के निर्णय के कारण आउट दे दिया था।

क्रिकबज्ज की खबर के मुताबिक बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने गुरुवार को हुई मीटिंग में इस मुद्दे को आईसीसी के सामने उठाया और उन्हें बाकी सदस्यों का भी साथ मिला। ऐसे में अब खबर ये निकलकर आ रही है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले आईसीसी इसमें बदलाव कर सकती है।

ये भी पढ़ें: के एल राहुल ने भारतीय टीम के नए गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को लेकर बड़ा बयान दिया


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...