भारत ने वर्ल्ड कप के फाइनल में लगातार पांचवीं बार बनाई जगह, सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक अंदाज में हराया

सेमीफाइनल में जीत का जश्न मनाते हुए भारतीय खिलाड़ी
सेमीफाइनल में जीत का जश्न मनाते हुए भारतीय खिलाड़ी

ICC Under-19 World Cup 2024 के पहले सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 गेंद शेष रहते 2 विकेट से हराया और टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार पांचवीं बार फाइनल में प्रवेश किया। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 244/7 का स्कोर बनाया, जवाब में भारत ने 48.5 ओवर में 248/8 का स्कोर बनाया। भारतीय कप्तान उदय सहारन (124 गेंद 81) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका को पांचवें ओवर में ही पहला झटका दे दिया। ओपनर स्टीव स्टोक 14 रन बनाकर चलते बने। डेविड टीगर अपना खाता भी नहीं खोल पाए और नौवें ओवर में 46 के स्कोर पर आउट हुए। यहाँ से एल प्रिटोरियस ने मोर्चा संभाला और रिचर्ड सेलेट्सवाने के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़ते हुए स्कोर को 100 के पार पहुँचाया। प्रिटोरियस अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे और 76 रनों की पारी खेलकर 31वें ओवर में 118 के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

ओलिवर वाइटहेड ने 22 और डेवन मराइस ने 3 रन का योगदान दिया। सेलेट्सवाने ने 64 रनों की पारी खेली और 47वें ओवर में 214 के स्कोर पर आउट हुए। कप्तान जुआन जेम्स ने 24 रन बनाये। वहीं, ट्रिस्टन लूस 12 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से राज लिम्बानी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, मुशीर खान ने भी दो विकेट झटके।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पारी की पहली ही गेंद पर झटका लगा और ओपनर आदर्श सिंह खाता खोले बिना ही चलते बने। चौथे ओवर में मुशीर खान (4) भी आउट हो गए। अर्शिन कुलकर्णी ने 12 और प्रियांशु मोलिया ने 5 रन बनाये। इस तरह भारत ने सिर्फ 32 के स्कोर तक अपने 4 अहम विकेट गंवा दिए और टीम काफी मुश्किल में नजर आ रही थी। यहाँ से कप्तान उदय सहारन और सचिन दास ने 171 रन जोड़े और यूथ वनडे में पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाते हुए स्कोर को 200 के पार पहुँचाया।

इस साझेदारी को क्वेन मफाका ने तोड़ा और सचिन 96 रन बनाकर आउट हो गए। अरावेली राव 10 और मुरुगन अभिषेक खाता खोले बिना आउट हो गए और मैच एक बार फिर फंसता नजर आया। सहारन जमे रहे और उन्होंने 81 रन बनाते हुए अपनी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया। वहीं, राज लिम्बानी ने 4 गेंदों में नाबाद 13 रन बनाकर 49वें ओवर में मैच खत्म किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्वेन मफाका और ट्रिस्टन लूस ने तीन-तीन विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar