Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 ऐसे खिलाड़ी जिनका ऑस्ट्रेलिया की टीम में चयन लगभग तय है

Enter caption
Neetish Kumar Mishra
visit

आईसीसी विश्व कप का 12वां संस्करण 30 मई से 14 जुलाई तक होने वाला है। इस बार का विश्वकप इंग्लैंड और वेल्स में होने वाला है जिसमें पहला मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा।

गत सीजन विजेता ऑस्ट्रेलिया पर भी क्रिकेट फैंस की नजरें टिकी होंगी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने वर्ष 2019 में शुरुआत तो खराब की थी लेकिन विश्वकप के नजदीक आते-आते इस टीम ने अच्छी लय पकड़ ली है। ऑस्ट्रेलिया ने एक ओर भारत को उसी की सरजमीं पर 3-2 से हराया तो वहीं दूसरी ओर शारजाह को यूएई में 5-0 से हराया। कप्तान आरोन फिंच जिनका फॉर्म ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए चिंता का विषय था, भी अब अपने फॉर्म में वापिस आ चुके हैं। उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ दो लगातार शतक लगाए और 2 अर्धशतक भी जमाया।

वहीं उस्मान ख्वाजा भी लगातार अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं। उन्होंने भी भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 2 शतक लगाए, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ 3 अर्धशतक लगाया। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने भी 4 मैचों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 258 रन बनाए थे, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल था। उन्होंने भारत के खिलाफ भी कई अच्छी पारियां खेली थी और टी20 सीरीज में अपना तीसरा अन्तर्राष्ट्रीय शतक भी जड़ा था।

इन 5 खिलाड़ियों को विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की टीम में जगह मिलना है तय:

#5. एडम जम्पा:

E

एडम जम्पा इस समय ऑस्ट्रेलिया के सबसे अच्छे और किफायती गेंदबाजों में शुमार हो चुके हैं। वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए सीरीजों में बढ़िया गेंदबाजी प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 5 मैचों में कुल 11 विकेट लिए थे। जबकि पाकिस्तान के खिलाफ 5 मैचों में कुल 7 विकेट लिए थे। जबकि इनके अलावा स्पिन के विकल्प नाथन लायन भी हो सकते हैं लेकिन एडम जम्पा को पहले स्थान दिया जा सकता है। एडम जम्पा विभिन्न देशों के क्रिकेट लीग में भी अपना जलवा बिखेर चुके हैं। इसीलिए उन्हें लगभग सभी देशों के पिचों का अच्छा ज्ञान भी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4. उस्मान ख्वाजा:

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को विश्वकप में जगह मिलना लगभग तय है, क्योंकि उस्मान ख्वाजा ने इस साल भारत और पाकिस्तान के खिलाफ दोनों सीरीजों में शानदार प्रदर्शन किया है। जहां एक ओर इन्होंने भारत के खिलाफ अपने वनडे कैरियर का पहला शतक जड़ा, वहीं 5 मैचों की इस सीरीज में उन्होंने कुल 2 शतकों के साथ 76.8 की औसत से 383 रन भी बनाए। यह बड़ी ही गौर करने वाली बात ही कि उस्मान ख्वाजा ने इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी अधिक रन बनाए। यह काफी चर्चा का विषय रहा।

इसके अलावा उस्मान ख्वाजा ने पाकिस्तान के खिलाफ भी 5 मैचों में 272 रन बनाए, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल था। वे अंतिम वनडे में मात्र 2 रन से शतक बनाने से चूक गए थे। उस्मान ख्वाजा को विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से बैकप प्लेयर के रूप में रखा जा सकता है क्योंकि बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर विश्वकप टीम में अवश्य होंगे।

उस्मान ख्वाजा के लिए उपयुक्त यही होगा कि या तो डेविड वॉर्नर की जगह नीचे कर दी जाएगी या उस्मान ख्वाजा को नीचे खेलना पड़ेगा। अब ये सब निर्णय तो 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' को तय करना है कि वो उस्मान ख्वाजा का उपयोग किस प्रकार से करेगी।

#3. मार्कस स्टोइनिस:

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के बैटिंग ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस इस समय अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। वे अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं साथ ही कुछ विकेट भी चटकाकर अपने टीम को लाभ दे सकते हैं। इनके टीम में होने का फायदा ऑस्ट्रेलिया टीम को अवश्य मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया के चयन समिति की नजरें मार्कस स्टोइनिस को विश्वकप टीम में जगह देने की अवश्य होगी।

मार्कस स्टोइनिस ने बिग बैश लीग 2018-19 में 13 मैचों में 533 रन बनाए थे जबकि 11 पारियों में 14 विकेट भी झटके हैं। उन्होंने इस प्रदर्शन से खुद को साबित कर दिया है कि वो वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के सबसे अच्छे ऑलराउंडरों में से एक है।

मार्कस स्टोइनिस के नाम वनडे क्रिकेट में 900 से अधिक रन और 20 से भी अधिक विकेट दर्ज हैं। वे इस मामले में मिचेल मार्श को टक्कर देंगे। पिछले कई मुकाबलों में उन्हें मिचेल मार्श से अधिक वरीयता दी गई है।

#2. ग्लेन मैक्सवेल:

Enter caption

ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े आलराउंडरों में शुमार हैं। साल 2019 में उन्हें जब भी बल्लेबाजी का मौका मिला है, उनका बल्ला जमकर बोला है। ग्लेन मैक्सवेल ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका विश्वकप में खेलना एकदम तय है। हाल ही में भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 2 मैचों में उन्होंने 169 रन बनाए थे। साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में भी उन्होंने 3 अर्धशतक भी जड़ा था।

ग्लेन मैक्सवेल की तेज बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया को रन चेज करने में और लक्ष्य देने में बड़ी मदद करेगा। इसके साथ ही मैक्सवेल गेंदबाजी भी कर सकते हैं और मुश्किल स्थिति में अपने टीम के लिए विकेट भी ले सकते हैं।

#1.आरोन फिंच:

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान कप्तान आरोन फिंच इस समय अच्छे फॉर्म में हैं और उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में 5 मैचों में 2 शतक और 2 अर्धशतक भी लगाए हैं। विश्वकप में आरोन फिंच ही ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now