Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 टीमें जो जीत की प्रबल दावेदार हैं

Enter caption
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने में अब कुछ ही महीने बचे हैं, ऐसे में क्रिकेट फ़ैंस के बीच इस टूर्नामेंट को लेकर उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। इस बार 50 ओवर का सबसे बड़ा मुक़ाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा। हर टीम के समर्थकों की ये चाहत होती है कि उनकी टीम ये टूर्नामेंट ज़रूर जीते।

आजकल बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान जैसी कमज़ोर मानी जाने वाली टीम भी विश्व क्रिकेट के सूरमाओं को कड़ा मुक़ाबला पेश कर रही हैं। इसको देखते हुए क्रिकेट में रोमांच बढ़ता ही जा रहा है। अब किसी भी टीम को कमज़ोर आंकना एक बड़ी ग़लती साबित हो सकती है। कोई भी टीम किसी से कम नहीं है और कभी भी उलटफेर कर सकती है।

जब भी वर्ल्ड कप की चर्चा होती है तो इस बात पर भी ग़ौर किया जाता है कि आने वाले वर्ल्ड कप में कौन-कौन सी टीम करिश्मा कर सकती है। हम यहां ऐसी 5 टीम की चर्चा कर रहे हैं जो साल 2019 के वर्ल्ड कप में चैंपियन बनने की दावेदार हैं। ऑस्ट्रेलिया को इस लिस्ट से बाहर रखा गया है, क्योंकि बॉल टैंपरिंग की घटना के बाद ये अब उतनी मज़बूत टीम नहीं रही है।


#5 पाकिस्तान

Enter caption

मौजूदा दौर में पाकिस्तान काफ़ी चौंकाने वाली टीम बन चुकी है। कई बार वो बड़ी टीमों को धूल चटा देती है तो कई मौकों पर छोटी टीम के आगे घुटने टेक देती है। इस लिस्ट में पाकिस्तान को इसलिए रखा गया है क्योंकि आईसीसी टूर्नामेंट्स में इस टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है।

साल 1992 में पाक ने पहली बार वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता था। साल 2009 में पाकिस्तान ने आईसीसी वर्ल्ड टी-20 की चैंपियन बनी थी और 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी अपने नाम की थी। भले ही ये टीम को आज उतनी मज़बूत न हो लेकिन करिश्मा करने में वो काफ़ी माहिर है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 दक्षिण अफ़्रीका

Enter caption

आईसीसी वर्ल्ड कप में प्रोटियाज़ टीम ने अब तक कोई बड़ी कामयाबी हासिल नहीं की है। अकसर दक्षिण अफ़्रीका को ‘चोकर’ के नाम से पुकारा जाता है, क्योंकि ऐन मौक़ों पर ये नाकाम हो जाती है। दक्षिण अफ़्रीका वर्ल्ड कप में सेमीफ़ाइनल से आगे कभी नहीं पहुंच पाई है। इस बार भी ये टीम पहले जितनी ही मज़बूत है।

इस टीम के समर्थकों को उम्मीद है कि साल 2019 में इनके सिर पर वर्ल्ड चैंपियन का ताज होगा। दक्षिण अफ़्रीका ने हाल में ही मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन को मात दी है। पिछले वर्ल्ड कप में ये टीम सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड के हाथों हार गई थी। साल 2019 के वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ़्रीका को अपने पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स की कमी ज़रूर खलेगी।


#3 न्यूज़ीलैंड

Enter caption

न्यूज़ीलैंड एक ऐसी टीम है जिसने विश्व क्रिकेट की दिग्गज टीम्स को वर्ल्ड कप में कड़ी टक्कर दी है, लेकिन एक बार भी इस टूर्नामेंट को नहीं जीता है। साल 2015 के आईसीसी वर्ल्ड कप में कीवी टीम ने फ़ाइनल का सफ़र तय किया था। न्यूज़ीलैंड ने 7 बार वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल खेला है।

इस बार न्यूज़ीलैंड के पास महान खिलाड़ी ब्रैंडन मैकलम का साथ नहीं होगा। इसके बावजूद कीवी टीम के कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, जो इसे पहली बार वर्ल्ड कप जिताने में मदद कर सकते हैं। कप्तान केन विलियमसन से न्यूज़ीलैंड के फ़ैंस को काफ़ी उम्मीदें हैं।

#2 भारत

Enter caption

भारतीय क्रिकेट के पास किसी भी विपक्षी को हराने की क़ाबिलियत है। इस टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा की जितनी तारीफ़ की जाए वो कम है। रोहित ने वनडे क्रिकेट में 3 बार दोहरा शतक लगाया है। इस टीम को बल्लेबाज़ी का पावर हाउस कहा जाता है।

भारत ने 2 बार वर्ल्ड कप जीता है, इस बार वो तीसरी बार चैंपियन बनना चाहेगी। इस टीम के पास कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल जैसे बेहतरीन गेंदबाज़ हैं। इसके अलावा हार्दिक पांड्या जैसे ऑलराउंडर से भी काफ़ी उम्मीदें हैं। बीसीसीआई की कोशिश है कि एक मज़बूत टीम को अगले साल इंग्लैंड भेजा जाए।


#1 इंग्लैंड

Enter caption

आईसीसी वनडे रैंकिंग में इस वक़्त इंग्लैंड नंबर वन टीम है। चूंकि साल 2019 का वर्ल्ड कप उन्हीं के देश में आयोजित हो रहा है, ऐसे में होम ग्राउंड का फ़ायदा इंग्लिश टीम को मिल सकता है। पिछले वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का प्रदर्शन काफ़ी बुरा रहा था, वो ग्रुप स्टेज से आगे नहीं जा पाई थी।

इस बुरे खेल के बाद इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने टीम में ज़रूरी बदलाव किए थे। इसका नतीजा ये हुआ कि इंग्लैंड आज दुनिया की टॉप वनडे टीम बन चुकी है। कप्तान इयॉन मॉर्गन और विकेटकीपर जोस बटलर टीम की किस्मत बदल सकते हैं। इसके अलावा जेसन रॉय इंग्लैंड के लिए रन मशीन का काम कर सकते हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...