Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 7 खिलाड़ी जो हर मैच में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं

N
mayankagrawal9192
visit

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उन्हीं की सरजमी में वनडे सीरीज हराने के बाद भारतीय टीम ने यह साबित कर दिया है, कि वे इस साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार है। बहुत लंबे समय के बाद भारत का प्रदर्शन विदेशी धरती पर शानदार देखने को मिला। इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने विदेशी खिलाड़ियों को काफी मुसीबत में डाला था। अभी तक भारत ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी प्लेइंग एकादश की घोषणा नहीं की है।

भारतीय टीम में कई नए खिलाड़ी भी इस विश्वकप में अपनी जगह बना सकते हैं और अपनी छाप छोड़ सकते हैं। लेकिन इस लेख में उन 7 खिलाड़ियों का जिक्र है, जो विश्व कप 2019 के प्रत्येक मैच में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।

आइए उन भारतीय खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं:

7. जसप्रीत बुमराह

<p>

भारत के सबसे भरोसेमंद और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी के हुनर से विश्व के तमाम बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया है। बुमराह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान में की थी। और तब से वह भारतीय टीम का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह की एक खासियत यह भी है कि वह कम रनअप के साथ 140 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं। साथ ही, वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह "तुरूप के इक्के" साबित हो सकते हैं।

25 वर्ष के इस तेज गेंदबाज को भारत की ओर से 45 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें इन्होंने गेंदबाजी करते हुए 4.48 की इकॉनमी से 80 विकेट झटके हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे किफायती गेंदबाज है। सबसे किफायती गेंदबाज होने के कारण जसप्रीत बुमराह का विश्व कप 2019 में भारत की तरफ से सभी मैच खेलना लगभग तय है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

6. मोहम्मद शमी

<p>

पाकिस्तान के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के भारतीय टीम में शामिल होने बाद भारत का गेंदबाजी आक्रमण पहले से काफी मजबूत हो गया है। मोहम्मद शमी के गेंद फेंकने का एक्शन काफी साधारण दिखता है, लेकिन उनकी गेंद डालने की स्पीड काफी अधिक है। जो अपने आप में एक कला है।

उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में जन्मे इस गेंदबाज ने भारत की ओर से खेले गए 60 वनडे मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5.46 की इकॉनमी से 110 विकेट झटके हैं। वहीं मोहम्मद शमी एक वनडे मैच में 4 विकेट लेने का कारनामा 6 बार कर चुके हैं।

5. अंबाती रायडू

<p>

हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले अंबाती रायडू आगामी विश्व कप के दौरान भारतीय टीम में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को भारत की ओर से 53 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 48 पारियों में तीन शतक और दस अर्धशतक सहित 1674 रन बनाए हैं। इस दौरान अंबाती रायडू का स्ट्राइक रेट और औसत क्रमशः 79.60 और 49.23 रहा है।

4. शिखर धवन

<p>

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। साल 2018 शिखर धवन का शानदार रहा। इस दौरान उन्होंने 19 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले, जिसमें धवन ने 3 शतक और 2 अर्धशतक सहित 897 रन बनाए हैं।

गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने भारत की ओर से अब तक 124 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44.63 की औसत और 93.46 के स्ट्राइक रेट से 5178 रन बनाए हैं। साथ ही इनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 शतक (15 शतक वनडे और 7 शतक टेस्ट फॉर्मेट) मारने का रिकॉर्ड दर्ज है।

3. रोहित शर्मा

<p>

विश्व क्रिकेट का सबसे महान सलामी बल्लेबाज बनने की काबिलियत रखने वाले भारतीय टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जैसा बल्लेबाज इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई नहीं है। विश्व कप 2019 के मैचों में इतना तो लगभग तय है कि, भारत की सलामी जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा के रूप में ही होगी।

रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड (तीन दोहरे शतक) बनाए जिन्हें तोड़ना नामुमकिन जैसा है। रोहित को भारत की ओर से 202 वनडे मैच खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 22 शतक सहित 7845 रन बनाए हैं।

2. महेंद्र सिंह धोनी

<p>

महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज भी किए हैं। वर्तमान में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। साल 2019 में माही 7 मैचों में चार अर्धशतक सहित 301 रन बना चुके हैं।

सर्वश्रेष्ठ फिनिशर और स्टंप के पीछे से गेंदबाजों को सलाह देने वाले माही का विश्व कप 2019 लगभग आखरी माना जा रहा है। उम्मीद यही है कि महेंद्र सिंह धोनी भारत की ओर से विश्व कप के सभी मैचों में खेलते नजर आएंगे।

1. विराट कोहली (कप्तान)

N

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली वनडे आईसीसी रैंकिंग के नंबर एक खिलाड़ी है। विराट कोहली ने साल 2018 में क्रिकेट की सभी विधाओं में काबिले तारीफ प्रदर्शन किया है।

कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में 223 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें इन्होंने लगभग 92 के स्ट्राइक रेट से 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 64 शतक मारने का रिकॉर्ड दर्ज है। यदि विराट कोहली विश्व कप 2019 का खिताब अपने नाम करते हैं तो वे भारत को विश्व कप जिताने वाले तीसरे कप्तान बन जायेंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now