Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ICC World Cup 2019: भारत vs वेस्टइंडीज हेड टू हेड मैच और परिणाम

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
आँकड़े
27 Jun 2019, 10:05 IST

विराट कोहली-जेसन होल्डर
विराट कोहली-जेसन होल्डर

विश्वकप में भारत और वेस्टइंडीज के दिलचस्प मुकाबले की शुरुआत 1983 के फाइनल मुकाबले को माना जा सकता है। इस बार अभी तक भारत ऐसा देश है जो एक भी मैच नहीं हारा है। गुरुवार को भारत और वेस्टइंडीज की टीमें मैनचेस्टर में आमने-सामने होंगी। भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया है। 1980-90 के दशक में ठीक इसका उल्टा हुआ करता था।

वर्ल्ड कप 2019 में अब तक भारतीय टीम ने 5 मैच खेलकर 4 में जीत दर्ज की और 9 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद है। विंडीज की टीम को छह मैचों में सिर्फ एक बार जीत नसीब हुई है। उनका प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा है। भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी बढ़िया काम करने में कामयाब रही है। इनके अलावा मध्यक्रम में विराट कोहली भी बेहतर खेल रहे हैं। टॉप तीन के बेहतरीन प्रदर्शन पर टीम काफी बड़ा स्कोर खड़ा करती है। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी के साथ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भी बेहतर कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के लिए भारत को हराना इतना आसान नहीं रहने वाला है।

दोनों देशों के बीच हुए वन-डे मुकाबलों का लेखा-जोखा

कुल मैच: 126

भारत ने जीते: 59

वेस्टइंडीज ने जीते: 62

टाई: 2

परिणाम नहीं निकला: 3

वर्ल्ड कप में भारत-वेस्टइंडीज

Advertisement

कुल मैच खेले: 8

भारत ने जीते: 5

वेस्टइंडीज ने जीते: 3

भारत और वेस्टइंडीज के बीच वर्ल्ड कप में पहली बार 1979 में आमना सामना हुआ था। 1983 में दोनों देशों के बीच तीन मैच हुए जिनमें से भारत ने २ मैच जीते और चैम्पियन भी बना। 1992 के बाद से वेस्टइंडीज ने भारत को वर्ल्ड कप में नहीं हराया है। 1996, 2011 और 2015 में भारत ने मुकाबले जीते हैं।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...