Create
Notifications

सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय विश्व कप प्लेइंग इलेवन

रिकी पोंटिंग विश्व कप के सबसे सफल कप्तान हैं
Dnanath
TOP CONTRIBUTOR

एकदिवसीय वर्ल्ड कप, क्रिकेट के इतिहास का सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट रहा है। 1975 से 2015 तक, हमने कुल ग्यारह विश्व कप देखे हैं। 44 वर्षों के इस लंबे इतिहास में, हमने कई महान खिलाड़ियों को देखा है जिन्होंने विश्व कप में अपनी एक अनूठी छाप छोड़ी है।

यहाँ हम विश्व कप XI का मंथन करने के लिए खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ संयोजन को देखेंगे जो कि अजेय साबित हो सकते हैं।


सलामी बल्लेबाज

#1. सचिन तेंदुलकर (भारत)

<p>" />

इस परिकल्पित टीम में पारी की शुरूआत करेंगे 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर। सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 वर्ष से भी लंबे करियर में एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। 

वनडे क्रिकेट तथा टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के साथ-साथ सचिन विश्व कप टूर्नामेंट में भी सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

विश्व कप की 44 परियों में 56.95 की उम्दा औसत के साथ सचिन ने 2278 रन बनाये हैं जिसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक मौजूद हैं। विश्व कप में इनका सर्वोच्च स्कोर 152 हैं। 6 शतकों के साथ सचिन विश्व कप में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी हैं।

#2. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

<p>" />

पारी का आगाज़ करने के लिए सचिन का साथ देंगे उनके एशियाई प्रतिस्थानी सनथ जयसूर्या। सनथ ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात एक धीमी गति के दाएं हाथ के गेंदबाज के रूप में की थी जो थोड़ी बहुत बल्लेबाजी कर सकते थे। 1996 विश्व कप के दौरान श्रीलंकाई कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने उन्हें शुरूआती ओवरों का फायदा उठाने हेतु सलामी बल्लेबाज के रूप में भेजा। यह निर्णय बिल्कुल सही साबित हुआ और जयसूर्या ने श्रीलंका को 1996 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई।

जयसूर्या ने विश्व कप की 37 परियों में 34.26 की औसत से 1165 रन बनाए हैं जिसमे 3 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। विश्व कप में उनका सर्वोच्च स्कोर 120 हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now