Create

"भविष्य में केवल 5-6 टीमें ही खेलेंगी टेस्ट"- दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज का बड़ा बयान

Dimension Data Pro-Am - Day Two
Dimension Data Pro-Am - Day Two
Neeraj Pandey

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। स्मिथ का कहना है कि भविष्य में केवल 5-6 ही टीमें ऐसी बचेंगी जो टेस्ट मैच खेलती दिखेंगी। स्मिथ का कहना है कि वर्तमान समय में केवल बड़े देश ही टेस्ट क्रिकेट में अपना योगदान दे रहे हैं और इस तरह से इस फॉर्मेट के भविष्य को बचाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा,

वर्तमान समय में केवल बड़े और महान देश ही टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपना योगदान दे रहे हैं। मुझे लगता है कि यह स्पेशल बात है कि विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने टेस्ट क्रिकेट को काफी गंभीरता से लिया। हालांकि, जब हम प्रतियोगी टीमों की बात करेंगे तो फिर हमारे पास 11-12 या 14 टीमें नहीं होने वाली हैं। आप संभवतः इस लेवल पर टेस्ट खेलने के मामले में भविष्य में केवल 5 या 6 टीमों को ही पाएंगे।

अगले टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में बेहद कम टेस्ट खेलती दिखेगी दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में एक नई टी20 लीग की शुरुआत होने वाली है और इसकी सभी छह टीमों को इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजियों ने खरीदा है। ग्रीम स्मिथ इस लीग के कमिश्नर हैं और उन्हें उम्मीद है कि यह लीग दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में अहम योगदान देगी। हालांकि, दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका पर इंटरनेशनल कमिटमेंट्स से पीछे हटने के भी आरोप लगते रहे हैं।

अफ्रीका ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने से इंकार कर दिया था। इसके अलावा वे अगले टेस्ट चैंपियनशिप में कम टेस्ट मैच खेलते हुए दिखाई देंगे। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीकी टीम अगले चार सालों में किसी अन्य फुल मेंबर टीम के मुकाबले बेहद कम वनडे मैच भी खेलेगी। 2023 से 2027 के बीच सबसे कम वनडे मुकाबले दक्षिण अफ्रीका की टीम ही खेलती दिखेगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...