IND vs AUS : भारतीय टीम के 27वें वनडे कप्तान बने हार्दिक पांड्या, दिग्गजों की लिस्ट में बनाई जगह 

India v Australia - 1st ODI
India v Australia - 1st ODI Match

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs AUS) की शुरुआत हो चुकी है। इस सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) कर रहे हैं। इसके पीछे की वजह नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी है, जो अपने साले की शादी की वजह से सीरीज के पहले मुकाबले के लिए उपलब्ध नहीं हैं। मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

इस मुकाबले के टॉस के दौरान जैसे ही हार्दिक पांड्या ने सिक्का उछाला, वह भारत के लिए वनडे कप्तानी करने वाले कप्तानों की खास लिस्ट में शामिल हो गए। हार्दिक टीम के इतिहास के 27वें वनडे कप्तान बन गए और कपिल देव, एमएस धोनी, सौरव गांगुली और विराट कोहली जैसे कप्तानों के साथ शामिल हो गए, जिन्होंने लम्बे समय तक वनडे टीम की कप्तानी की। अब पांड्या भी भारतीय वनडे कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। भारत के लिए सबसे पहले वनडे कप्तानी अजीत वाडेकर ने की थी। हालाँकि, उन्होंने सिर्फ दो ही मुकाबलों में टीम की कमान संभाली थी।

वहीं भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तानों की बात करें तो इस लिस्ट में एमएस धोनी सबसे ऊपर हैं। उन्होंने 200 वनडे मुकाबलों में भारत का नेतृत्व किया। उनके बाद मोहम्मद अज़हरुद्दीन 174 और फिर सौरव गांगुली 146 वनडे के साथ मौजूद हैं। वहीं विराट कोहली ने 95 मुकाबलों में भारत की कप्तानी की। रोहित शर्मा अभी तक 24 मुकाबलों में भारत की कमान संभाल चुके हैं।

पहले वनडे मुकाबले के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI

भारत : शुभमन गिल, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मार्नस लैबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, शॉन एबॉट, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now