IND vs AUS: भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से कोई भी बल्‍लेबाज नहीं जमा पाया शतक, फिर भी मुकाबला खास लिस्ट का बना हिस्सा 

India Australia Cricket
भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरे वनडे में मिचेल मार्श सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे

भारतीय टीम (India Cricket Team) बुधवार को ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) को तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने से चूक गई। टीम इंडिया में तीसरे वनडे के लिए कई प्रमुख खिलाड़‍ियों की वापसी हुई, लेकिन वो कंगारू टीम को हराने का दम नहीं दिखा सकी।

राजकोट में खेले गए मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 352 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 49.4 ओवर में 286 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह भारत को तीसरे व आखिरी वनडे में 66 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी।

भारतीय टीम बुधवार को बेशक ऑस्‍ट्रेलिया को मात देने में नाकाम रही हो, लेकिन इस दौरान दोनों टीमों ने मिलकर एक गजब की उपलब्धि हासिल की। भारत में यह पांचवां मैच रहा, जहां दो टीमों ने मिलकर बड़ा स्‍कोर बनाया, लेकिन दोनों टीमों का एक भी बल्‍लेबाज शतक नहीं जमा पाया। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने राजकोट में बुधवार को कुल मिलाकर 638 रन बनाए।

वैसे, भारतीय सरजमीं में दोनों टीमों की तरफ से शतक नहीं लगने के बावजूद सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड भारत और इंग्‍लैंड के नाम दर्ज है। पुणे में 2021 में भारत और इंग्‍लैंड ने मिलकर 651 रन बनाए थे जबकि कोई बल्‍लेबाज शतक नहीं जमा सका था। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया मुकाबला है। राजकोट में 2020 में खेले गए भारत-ऑस्‍ट्रेलिया मैच में 644 रन बने थे।

चेन्‍नई में साल 2007 में एशिया एकादश और अफ्रीका एकादश के बीच मुकाबले के दौरान भी ऐसा दृश्‍य देखने को मिला था। दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले में कुल 643 रन बने थे। भारत और इंग्‍लैंड के बीच 2013 में राजकोट में मैच खेला गया था, तब कुल स्‍कोर 641 रन था। अब भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बुधवार का मुकाबला इसमें जुड़ गया है।

भारत में वनडे में बिना व्यक्तिगत शतक के टीमों द्वारा बनाए गए टॉप-5 स्‍कोर

651 - भारत बनाम इंग्‍लैंड, पुणे, 2021

644 - भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, राजकोट, 2020

643 - एशिया XI बनाम अफ्रीका XI, चेन्‍नई, 2007

641 - भारत बनाम इंग्‍लैंड, राजकोट, 2013

638 - भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, राजकोट, 2023

आपको बता दें कि भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरे वनडे में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर मिचेल मार्श रहे, जिन्‍होंने 84 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 96 रन बनाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar