रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, विकेटों के मामले में इस पूर्व दिग्गज कप्तान को छोड़ा पीछे

Nitesh
India v Australia - 2nd Test: Day 3
India v Australia - 2nd Test: Day 3

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ashwin) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। अब वो भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा। पूर्व भारतीय कप्तान अब चौथे नंबर पर आ गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट मैच के दौरान अश्विन ने ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने पहली पारी के दौरान कुल मिलाकर तीन विकेट लिए। अश्विन ने सबसे पहले पीटर हैंड्सकोम्ब को आउट किया। उसके बाद एलेक्स कैरी और नाथन लियोन का भी विकेट चटकाया और कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

अश्विन के इंटरनेशनल क्रिकेट में 689 विकेट पूरे हो गए हैं

अब अश्विन के टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल को मिलाकर 269 मैचों में 689 विकेट हो गए हैं। उनसे आगे हरभजन सिंह हैं जिन्होंने 365 मैचों में 707 इंटरनेशनल विकेट चटकाए थे। वहीं भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है। उन्होंने 401 मुकाबलों में कुल 953 विकेट लिए थे। वहीं इस लिस्ट में कपिल देव चौथे पायदान पर हैं जिन्होंने 356 मैचों में 687 विकेट चटकाए थे।

अश्विन ने भारत के लिए अपना डेब्यू 5 जून 2010 को किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ हरारे में अपना पहला इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। उन्होंने 91 टेस्ट मैचों में 466 विकेट, 113 वनडे में 151 विकेट और 65 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 72 विकेट चटकाए हैं।

आपको बता दें कि इसी मुकाबले के दौरान तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी बड़ी उपलब्धि हासिल की। वो भारत में 100 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हुए। उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के दौरान तीन विकेट चटकाए और कंगारू टीम को जल्द से जल्द समेटने में अपनी अहम भूमिका अदा की।

Quick Links

Edited by Nitesh
App download animated image Get the free App now