IND vs ENG: इंग्लैंड की पहले टेस्ट में चौंकाने वाली जीत, दूसरी पारी में ढेर हुई भारतीय बल्लेबाजी

India  v England - 1st Test Match: Day Four
India v England - 1st Test Match: Day Four

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच हैदराबाद में खेले गये पहले टेस्ट में मेहमान टीम ने भारतीय टीम को 28 रनों से हराकर चौंकाने वाली जीत दर्ज की। जीत के लिए 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की टीम 69.2 ओवर में सिर्फ 202 बनाकर ऑल आउट हो गई।

पहली पारी में 190 रनों से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी की और 420 का बेहद मजबूत स्कोर बनाया। ओली पोप ने 196 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन अपने दोहरे शतक से चूक गये। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से डेब्यू करने वाले टॉम हार्टली ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिए।

चौथा दिन, पहला सत्र

तीसरे दिन के स्कोर 316/6 से आगे खेलते हुए इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन 400 का आंकड़ा पार किया और इस दौरान ओली पोप ने अपने 150 रन भी पूरे किये थे। 339 के स्कोर पर इंग्लैंड को सातवाँ झटका लगा और रेहान अहमद (28) के आउट होने से 64 रनों की साझेदारी टूटी। यहाँ से पोप ने टॉम हार्टली (34) के साथ आठवें विकेट के लिए 80 रनों की जबरदस्त साझेदारी निभाई और टीम की बढ़त को 200 के पार पहुंचाया।

हालाँकि इंग्लैंड ने अपने आखिरी 3 विकेट सिर्फ 1 रन के अंदर गंवा दिए और 419/7 से स्कोर 420/10 हो गया। टॉम हार्टली और मार्क वुड (0) के बाद ओली पोप भी दबाव में आ गये और आखिरी विकेट के तौर पर आउट होकर अपने दोहरे शतक से चूक गये। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, वहीं रविचन्द्रन अश्विन ने 3 और रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट लिए। अक्षर पटेल को एक सफलता हाथ लगी।

चौथा दिन, दूसरा सत्र

मुश्किल लक्ष्य के जवाब में भारत ने संभली हुई शुरुआत की, लेकिन 12वें ओवर में 42 के स्कोर पर टॉम हार्टली ने मेजबानों को 2 झटके देकर टीम के लिए बड़ी सफलताएं दिलाई। यशस्वी जायसवाल 15 और शुभमन गिल खाता खोले बिना आउट हो गये। इसके बाद 63 के स्कोर पर हार्टली ने कप्तान रोहित शर्मा (39) को भी चलता किया और भारत को बहुत बड़ा झटका लगा।

यहाँ से केएल राहुल और अक्षर पटेल ने दूसरा सत्र खत्म होने तक टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया एवं चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच 32 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। केएल राहुल 21 और अक्षर पटेल 17 रन बनाकर खेल रहे थे।

चौथा दिन, तीसरा सत्र

चाय के तुरंत बाद 95 के ही स्कोर पर अक्षर पटेल 17 रन बनाकर आउट हो गये। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने टीम को 100 के पार पहुंचाया लेकिन 107 के स्कोर पर राहुल भी 22 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद 119 के स्कोर पर भारत को दोहरा झटका लगा और रविंद्र जडेजा 2 एवं श्रेयस अय्यर 13 रन बनाकर चलते बने। यहाँ इंग्लैंड की जीत के चर्चे शुरू हो गये थे और भारतीय टीम बैकफुट पर चली गई थी।

हालाँकि यहाँ से केएस भरत ने रविचन्द्रन अश्विन के साथ टीम को संभाला और आठवें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी हुई। दोनों ने टीम को 175 के पार पहुंचा दिया था, लेकिन स्टंप्स से कुछ देर पहले भरत 28 रन बनाकर आउट हो गये और उनके आउट होने टीम के जीत की उम्मीदों को जबरदस्त झटका लगा। इसके बाद 177 के स्कोर पर अश्विन भी 28 रन बनाकर आउट हो गये और भारत के जीत की उम्मीदें पूरी तरह खत्म हो गई।

मोहम्मद सिराज (12) और जसप्रीत बुमराह (6*) ने आखिरी विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को 200 के पार पहुंचाया, लेकिन दिन के आखिरी ओवर में सिराज स्टंप आउट हुए और इंग्लैंड ने मैच में जीत हासिल की।

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा, जहाँ भारतीय टीम सीरीज में वापसी के प्रयास में उतरेगी।

Quick Links

Edited by Prashant