IND vs ENG: जो रूट के खराब फॉर्म पर भड़के एबी डीविलियर्स, 'बैजबॉल' की जमकर की आलोचना

India  v England - 2nd Test Match: Day Four
जो रूट ने मौजूदा सीरीज में छह पारियों में केवल 77 रन बनाए हैं

एबी डीविलियर्स (Ab De Villiers) ने भारत (India Cricket Team) के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में जो रूट (Joe Root) के खराब फॉर्म के लिए बैजबॉल (Bazball) की जमकर आलोचना की है। रूट का भारत में पहले प्रदर्शन अच्‍छा रहा है और इस बार उम्‍मीद की जा रही थी कि वो भारतीय टीम के खिलाफ सबसे बड़ा खतरा साबित होंगे।

हालांकि, रूट इस समय खराब दौर से गुजर रहे हैं और उनके शॉट सेलेक्‍शन को लेकर कड़ी आलोचना हो रही है। राजकोट टेस्‍ट में जो रूट ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रिवर्स स्‍कूप शॉट खेलने की कोशिश की और अपना विकेट गंवा दिया। रूट ने पिछले एक साल में इस शॉट के जरिये काफी रन जुटाए हैं।

जो रूट के लिए मौजूदा सीरीज अब तक अच्‍छी नहीं रही है। उन्‍होंने छह पारियों में 12.83 की औसत से केवल 77 रन बनाए। डीविलियर्स ने कहा कि जो रूट बैजबॉल युग में अपने खेल से बाहर हो गए हैं।

एबी डीविलियर्स ने कहा, 'जब मैंने रूट के खिलाफ खेला तो लगा कि वो सर्वश्रेष्‍ठ में से एक बल्‍लेबाज हैं। मगर ये बदल चुका है। यह बैजबॉल के कारण बदला। मैं जानता हूं कि यह बड़ा बयान है, लेकिन जिसके खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलने में आपको मुश्किल हो, उन्‍हें आउट करना सबसे चुनौतीपूर्ण होता है। अब रूट तो रिवर्स स्‍वीप पर आउट हो रहे हैं। लग रहा है कि अपने खेल से बाहर हो गए हैं। मुझे यह पसंद नहीं आया।'

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ने कहा कि इंग्‍लैंड को जो रूट को अपना नेचुरल गेम खेलने देना चाहिए और उन्‍हें बल्‍लेबाजी क्रम की जान बने रहने देना चाहिए। 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेने वाले डीविलियर्स ने कहा, 'रूट जैसे खिलाड़ी को कहना चाहिए- सुनो आप जाओ और अपना नेचुरल गेम खेलो। आप इस बल्‍लेबाजी क्रम की जान हो। बेन डकेट और बेन स्‍टोक्‍स को आक्रामक होकर खेलने दो। रूट इनके साथ में बल्‍लेबाजी करें।'

भारत और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज का चौथा टेस्‍ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा। जो रूट को इस टेस्‍ट के जरिये अपने फॉर्म में लौटने का इंतजार होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar