भारत के खिलाफ हार के बावजूद मेहमान इंग्लैंड ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, मुकाबले की चौथी पारी में 300 के करीब का स्कोर बनाकर हासिल की बड़ी उपलब्धि

(Photo Courtesy: BCCI)
(Photo Courtesy: BCCI)

भारत दौरे की धमाकेदार शुरुआत करने वाली इंग्लैंड टीम को विशाखापट्टनम में निराशा झेलनी पड़ी और पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) के दूसरे मुकाबले में हार मिली। भारतीय टीम के द्वारा दिए गए 399 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 292 का ही स्कोर बना पाया और 106 रनों के अंतर से मुकाबला गंवा दिया। हालाँकि, हार के बावजूद इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज टीम का 37 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया और भारत में मेहमान टीम के रूप में मुकाबले की चौथी पारी में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने की उपलब्धि हासिल की।

लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन इंग्लैंड को बेन डकेट (21) के साथ मिलकर जैक क्रॉली ने 59 रनों की दिलाई थी और स्टंप्स के समय तक टीम ने 67/1 का स्कोर बना लिया था। दूसरे दिन इंग्लैंड ने 150 के स्कोर तक तीन ही विकेट गंवाए थे और बल्लेबाज सकरात्मक तरीके से खेल रहे थे लेकिन इसके बाद सबसे पहले जो रुट (16) ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। वहीं, क्रॉली भी 73 रन बनाकर 194 के स्कोर पर एलबीडबल्यू आउट हो गए। यहाँ से बाकी के बल्लेबाजों में बेन फॉक्स और टॉम हार्टली ने ही 36-36 रनों का योगदान दिया लेकिन अपनी टीम को हार से नहीं बचा पाए और पारी 69.2 ओवर में सिमट गई।

हालाँकि, अपने स्कोर से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ने में कामयाबी पाई, जिसने 1987 में दिल्ली टेस्ट में 276 के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुकाबले की चौथी पारी में 276/5 का स्कोर बनाकर जबरदस्त जीत दर्ज की थी और मेहमान टीम के रूप में भारत में उस समय का चौथी पारी में सबसे स्कोर बनाया था। वेस्टइंडीज के स्कोर को 2017 में दिल्ली में ही खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने पीछे छोड़ा और चौथी पारी में 299/5 का स्कोर बनाकर मुकाबले को ड्रॉ कराया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar