IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की जीत के हीरो को तीसरे मुकाबले में दिया जा सकता है आराम, अहम खबर आई सामने 

India  v England - 2nd Test Match: Day Four
India v England - 2nd Test Match: Day Four

भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे मुकाबले (IND vs ENG) में इंग्लैंड के खिलाफ 106 रनों के अंतर से जीत दर्ज की और पहला मुकाबला हारने के बाद पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में वापसी करते हुए 1-1 की बराबरी की। भारतीय टीम की जीत में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का जबरदस्त योगदान रहा और उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी अपने नाम किया। अब इस सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाना है और उस मुकाबले से बुमराह को आराम दिया जा सकता है।

क्रिकबज के मुताबिक, नेशनल सेलेक्टर्स टीम प्रबंधन के साथ सलाह मशविरा करके बुमराह को राजकोट टेस्ट से आराम देने पर विचार कर रहे हैं जिससे कि अंतिम दो मैचों के लिए वह तरोताजा हो सकें। कुछ ऐसा ही मोहम्मद सिराज के साथ भी किया गया था, जो हैदराबाद में खेले थे लेकिन विशाखापट्टनम टेस्ट से पहले उन्हें स्क्वाड से रिलीज कर दिया गया था और उनकी जगह मुकेश कुमार को प्लेइंग XI में मौका मिला था।

जसप्रीत बुमराह ने शुरूआती दो मैचों में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभाली है और उन्होंने ही ज्यादा ओवर डाले हैं। सीरीज के पहले मुकाबले की दोनों पारियों को मिलाकर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने लगभग 25 ओवर की गेंदबाजी की थी, जबकि दूसरे मुकाबले में भी उन्होंने 33 ओवर से ज्यादा डाले। ऐसे में उन्हें तरोताजा रखने के दृष्टिकोण से सेलेक्टर्स उन्हें ब्रेक देने पर विचार कर रहे हैं।

जसप्रीत बुमराह ने किया अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

भारत की जीत में जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा, जिन्होंने दोनों पारियों में अहम मौकों पर विकेट निकालने का काम किया, जिससे इंग्लैंड की टीम कभी लय बरकरार नहीं रख पाई। बुमराह ने पहली पारी में 45 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जबकि दूसरी पारी में 46 रन देकर 3 सफलताएं हासिल की। इस तरह उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर 9/91 के आंकड़े दर्ज किये, जो उनका किसी भी टेस्ट मुकाबले में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस मैच में बुमराह ने 150 टेस्ट विकेट लेने की भी उपलब्धि अपने नाम की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar