IND vs ENG: जो रुट ने सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम, खास मामले में एलिस्टेयर कुक को भी पछाड़ा 

India  v England - 1st Test Match: Day One
India v England - 1st Test Match: Day One

हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) का पहला मैच खेला जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन भारतीय स्पिनरों के सामने पारी लड़खड़ा गई। इस दौरान अनुभवी बल्लेबाज जो रुट (Joe Root) ने 29 रनों की एक छोटी पारी खेली लेकिन उन्होंने अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज की और दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ दिया। रुट भारत और इंग्लैंड के बीच सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

मौजूदा टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था। तेंदुलकर ने 32 मैचों की 53 पारियों में 51.73 की बेहतरीन औसत से 2535 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से सात शतक और 13 अर्धशतक भी देखने को मिले। हालाँकि, अब उनका रिकॉर्ड टूट गया है और रुट के 26 मैचों की 46 पारियों में 2555 रन हो गए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ नौ शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए हैं।

भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंचे

अपनी पारी के दौरान जो रुट ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की और अब वह भारत के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग की बराबरी की और अपने ही देश के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सर एलिस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया। कुक ने 30 मैचों की 54 पारियों में 47.66 की औसत से 2431 रन बनाये। उनके बल्ले से सात शतक और नौ अर्धशतक भी आये। वहीं, पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान भारतीय टीम के खिलाफ 29 मुकाबलों की 51 पारियों में 54.36 की औसत से 2555 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने आठ शतक और 12 अर्धशतक भी लगाए।

हैदराबाद टेस्ट में जब जो रुट दोबारा बल्लेबाजी करने आएंगे तो उनके पास भारत के खिलाफ टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment