IND vs ENG: भारत के खिलाफ जो रुट ने बनाया शतकों का खास रिकॉर्ड, रांची टेस्ट में जबरदस्त पारी से हासिल की बड़ी उपलब्धि

India  v England - 4th Test Match: Day One
जो रूट का जमकर चला बल्ला

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला आज से जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हुआ। इस मुकाबले के पहले ही दिन इंग्लैंड टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने बल्ले से कमाल करते हुए शानदार शतक जड़ा। इस शतक के साथ ही रूट ने दिग्गजों को पछाड़ भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने का बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

रांची में जो रुट ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया। उन्होंने यह कारनामा भारत के खिलाफ अपने 29वें टेस्ट मैच की 52वीं पारी में किया। भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का नाम है। उन्होंने 19 टेस्ट मैचों की 37 पारियों में 9 शतक लगाए हैं।

तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज सर गैरी सोबर्स का नाम है, जिन्होंने भारत के खिलाफ 18 टेस्ट की 30 पारियों में 8 शतक लगाए थे। चौथे नंबर पर कैरेबियाई दिग्गज सर विवियन रिचर्ड्स का नाम है। उन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ 28 टेस्ट की 41 पारियों में 8 शतक जड़े थे। पांचवें नंबर पर पूर्व कंगारू कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम है। पोंटिंग ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में 29 मैचों में 8 शतक लगाए थे।

इसके अलावा, जो रूट ने टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज मैथ्यू हेडन और वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल को भी पीछे छोड़ दिया है। इन दोनों के नाम 30-30 शतक दर्ज थे, जबकि रुट के नाम 31 शतक हो गए हैं।

गौरतलब हो कि जो रुट ने रांची में खेले जा रहे मुकाबले में शुरुआत से ही संभलकर और सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए नजर आए। उनकी पारी की मदद से पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 302 रन बनाये। रूट 106 रन बनाकर नाबाद थे, जबकि ओली रॉबिंसन भी नाबाद 31 रन बनाकर डटे हुए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar