IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह को रांची टेस्ट से ब्रेक दिए जाने को लेकर आई बड़ी प्रतिक्रिया, बल्लेबाजी कोच ने अहम चीज का किया जिक्र

India  v England - 2nd Test Match: Day Two
India v England - 2nd Test Match: Day Two

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) का रोमांच जारी है। सीरीज में 2-1 से भारत बने बढ़त बना रखी है और इसका चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में खेला जाना है। हालाँकि, इस मुकाबले में सीरीज में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) नजर नहीं आएंगे। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को मुकाबले से ब्रेक दिया गया है। वहीं, अब इस फैसले को लेकर भारतीय बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ (Vikram Rathour) की भी प्रतिक्रिया आई है, जिन्होंने बताया कि बुमराह को सभी मैच खिलाना सही नहीं है और इसके पीछे खास तर्क भी दिया।

जसप्रीत बुमराह ने सीरीज के तीन मुकाबलों में 80.5 ओवर की गेंदबाजी की और 13.65 की औसत से 17 विकेट अपने नाम किये हैं। हालाँकि, अब वह शुक्रवार से शुरू होने वाले मुकाबले में नहीं खेलेंगे। इससे पहले उन्हें राजकोट टेस्ट में आराम दिए जाने की रिपोर्ट्स आईं थी लेकिन उन्होंने उस मुकाबले में शिरकत की और पहली पारी में जो रुट एवं दूसरी पारी में जैक क्रॉली को आउट किया था।

रांची में चौथे टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात करते हुए, राठौड़ ने कहा कि बुमराह के लिए सभी मैच खेलना उचित नहीं है और वह पूरी तरह फिट हैं। उन्होंने कहा,

हम बुमराह को हर मैच खेलते देखना पसंद करते हैं। लेकिन यह उचित नहीं है। हमारे पास जिस तरह का वर्कलोड, शेड्यूल है, सभी ने महसूस किया कि उन्हें ब्रेक देना बेहतर है। वह बिलकुल ठीक थे लेकिन हमें आगे के कार्यभार को भी ध्यान में रखना होगा।

जसप्रीत बुमराह को ब्रेक दिए जाने की वजह से ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को डेब्यू का मौका दिया जा सकता है, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी और इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। हालाँकि, अभी तक आधिकारिक रूप से गेंदबाजी कॉम्बिनेशन को लेकर कुछ भी तय नहीं है और अंतिम फैसला पिच को देखकर ही लिया जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar