Create
Notifications

Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi - केएल राहुल का शानदार शतक, पहले दिन बेहद मजबूत स्थिति में भारत 

Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi
Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi
निशांत द्रविड़
visit

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आज से लॉर्ड्स में शुरू हुआ। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। पहले दिन भारत ने केएल राहुल के शतक और रोहित शर्मा के 83 रनों की मदद से 90 ओवर में 276/3 का स्कोर बनाया। पहले टेस्ट में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) जीत के बेहद करीब थी, लेकिन बारिश के कारण अंतिम दिन का खेल रद्द हो गया और मैच ड्रॉ रहा था। दोनों टीमें लॉर्ड्स टेस्ट में सीरीज में बढ़त लेने के इरादे से उतरी है।

पहला सत्र

टॉस के बाद मैच शुरू होने में बारिश के कारण देरी हुई। खिलाड़ी मैदान पर आ गए थे लेकिन बूंदाबांदी की वजह से उन्हें वापस पवेलियन में जाना पड़ा। मैच शुरू होने के बाद भारतीय ओपनरों ने संभली हुई शुरुआत की और पहले सत्र में भारत को एक भी झटका नहीं लगा। लंच से ठीक पहले बारिश की वजह से एक बार फिर से मैच रुका और उस समय भारत का स्कोर 18.4 ओवर में 46/0 था। धीमी शुरुआत के बाद रोहित शर्मा ने सैम करन के एक ही ओवर में चार चौके जड़े। लंच के समय रोहित 35 और केएल राहुल 10 रन बनाकर नाबाद थे।

Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi
Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi

दूसरा सत्र

दूसरे सत्र में भी भारत का दबदबा रहा, लेकिन चाय से पहले जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा को आउट करके टीम को पहली सफलता दिलाई और उसके बाद उन्होंने पुजारा को भी आउट करके भारत को दूसरा झटका दिया। रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच 126 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी हुई। रोहित ने लंच के बाद अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अभाग्यशाली रहे कि अपना शतक नहीं पूरा कर सके और 83 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद 150 के स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा भी सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। केएल राहुल ने हालाँकि धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। चाय के समय भारत का स्कोर 52 ओवर में 157/2 था और राहुल 55 एवं विराट कोहली खाता खोले बिना नाबाद थे।

Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi
Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi

रोहित शर्मा और केएल राहुल की शतकीय साझेदारी भारत की तरफ से दिसंबर 2010 के बाद एशिया से बाहर पहली शतकीय साझेदारी है। इससे पहले आखिरी बार यह रिकॉर्ड वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर (137 vs दक्षिण अफ्रीका, सेंचुरियन) ने बनाया था।

तीसरा सत्र

चाय के बाद केएल राहुल ने शानदार फॉर्म जारी रखा और अपना छठा टेस्ट शतक लगाया। राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 117 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई और टीम को 250 के पार पहुंचाया। हालाँकि विराट कोहली एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल सके और स्टंप्स से पहले 267 के स्कोर पर 42 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद राहुल ने रहाणे के साथ मिलकर टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया। स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 276/3 था और राहुल 127 एवं रहाणे 1 रन बनाकर नाबाद थे। गौरतलब है कि राहुल ने इससे पहले अपना आखिरी टेस्ट शतक भी 2018 में इंग्लैंड में ही बनाया था।

Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi
Ind vs Eng 2nd Test Live Updates in Hindi

भारतीय टीम को टेस्ट से पहले बड़ा झटका लगा और शार्दुल ठाकुर चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए। दूसरे टेस्ट में उनकी जगह इशांत शर्मा की टीम में वापसी हुई। रविचंद्रन अश्विन को फिर से टीम में जगह नहीं मिली। दूसरी तरफ इंग्लैंड को भी अहम झटका लगा और स्टुअर्ट ब्रॉड पूरी सीरीज से बाहर हो गए। उनकी जगह इंग्लैंड की टीम ने मार्क वुड को मौका दिया गया। इसके अलावा जैक क्रॉली और डेनियल लॉरेंस की जगह हसीब हमीद और मोईन अली को मौका मिला।

2014 में भारतीय टीम ने लॉर्ड्स में जीत हासिल की थी, लेकिन 2018 में इंग्लैंड ने उन्हें एक पारी और 159 रनों से बुरी तरह हराया था।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI

इंग्लैंड

रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, हसीब हमीद, जो रुट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, ओली रॉबिंसन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन

भारत

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, इशांत शर्मा


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now