IND vs ENG, दूसरा टेस्ट: इंग्लैंड के सामने 399 रनों का बेहद मुश्किल लक्ष्य, तीसरे दिन स्टंप्स से पहले भारत को मिली बड़ी सफलता

India  v England - 2nd Test Match: Day Three
India v England - 2nd Test Match: Day Three

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर दी है। हालाँकि तीसरे दिन की शुरुआत में भारत को बड़े झटके लगे लेकिन शुभमन गिल ने शानदार शतकीय पारी खेलकर टीम को संभाला। भारत ने दूसरी पारी में 255 रन बनाये और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 399 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा। जवाब में इंग्लैंड ने तीसरे दिन स्टंप्स के समय तक 14 ओवर में 67/1 का स्कोर बना लिया था और उन्हें जीत के लिए अभी भी 332 रनों की जरूरत है।

तीसरा दिन, पहला सत्र

दूसरे दिन के स्कोर 28/0 से आगे खेलते हुए भारत को पहला झटका 29 के ही स्कोर पर लगा और कप्तान रोहित शर्मा 13 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद 30 के स्कोर पर यशस्वी जायसवाल भी 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। यहाँ से शुभमन गिल ने श्रेयस अय्यर (29) के साथ तीसरे विकेट के लिए 81 रनों की बढ़िया साझेदारी निभाई और टीम को 100 के पार पहुंचाया।

हालाँकि 111 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर और 122 के स्कोर पर रजत पाटीदार (9) के आउट होने से भारतीय टीम को फिर से दो लगातार झटके लगे। इस दौरान शुभमन गिल ने अपना पांचवां और 12 पारियों के बाद पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया। तीसरे दिन का पहला सत्र खत्म होने के समय शुभमन गिल 78 गेंदों में 60 और उनके साथ अक्षर पटेल 2 रन बनाकर नाबाद थे। भारत ने सुबह के सत्र के 30 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 102 रन बनाये।

तीसरा दिन, दूसरा सत्र

लंच के बाद शुभमन गिल ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर टीम को 200 के पार पहुंचाया और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान शुभमन गिल ने 132 गेंदों में अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया और 211 के स्कोर पर वह 104 रन बनाकर आउट हो गये। इसके बाद 220 के स्कोर पर अक्षर पटेल भी 45 रन बनाकर आउट हुए और भारत को छठा झटका लगा। चाय के समय श्रीकर भरत 6 और रविचन्द्रन अश्विन 1 रन बनाकर खेल रहे थे। लंच से चाय के बीच भारत ने 29 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 97 रन बनाये।

तीसरा दिन, तीसरा सत्र

चाय के बाद भारतीय टीम ज्यादा रन नहीं जोड़ सकी और 28 रनों के अंदर उनके बचे हुए 4 विकेट गिर गये। चाय के तुरंत बाद श्रीकर भरत 6 रन बनाकर और कुलदीप यादव खाता खोले बिना आउट हो गये। जसप्रीत बुमराह भी खाता खोले बिना आउट हुए, लेकिन रविचन्द्रन अश्विन ने 29 रनों की पारी खेलकर टीम को 250 के पार पहुंचाया। 255 के स्कोर पर अश्विन आउट हुए और भारतीय टीम ऑल आउट हुई। इंग्लैंड की तरफ से टॉम हार्टली ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, वहीं रेहान अहमद ने 3 और जेम्स एंडरसन ने 2 विकेट लिए।

बड़े लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड के ओपनरों ने पहले विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी निभाई, लेकिन स्टंप्स से थोड़ी देर पहले अश्विन ने बेन डकेट (28) को आउट करके टीम को बड़ी सफलता दिलाई। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय जैक क्रॉली 29 और नाईट वॉचमैन रेहान अहमद 9 रन बनाकर नाबाद थे।

अब देखते हैं मैच के चौथे दिन भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में एकतरफा जीत हासिल करती है या फिर पहले टेस्ट की तरह इस मैच में भी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी करेगी?

Quick Links

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now