3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में एक पारी में सर्वाधिक विकेट लिए हैं 

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव

भारतीय स्पिनरों और तेज़ गेंदबाजों का सामना करने के लिए दुनिया भर के बल्लेबाजों को काफी संघर्ष करना पड़ता है और यह संघर्ष और भी कठिन हो जाता है जब भारतीय गेंदबाज पिच की प्रॉपर लाइन लेंथ पकड़ लेते है। ऐसा ही कुछ अभी इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में देखा गया कि किस तरह अपनी कलाइयों का प्रयोग करके भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पूरे बल्लेबाजी के क्रम को तोड़ कर रख दिया था। इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू हो रही टी20 सीरीज में भी भारतीय गेंदबाजों का अहम रोल होने वाला है और इंग्लैंड की मजबूत बल्लेबजी को रोकने के लिए गेंदबाजों को करिश्माई प्रदर्शन करना होगा।

यह भी पढ़ें: 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में किये

अगर आंकड़ों की बात जाए तो आपको हैरानी होगी कि भारतीय गेंदबाज काफी समय से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर रहे है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच की एक पारी में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में एक पारी में सर्वाधिक विकेट लिए हैं

#3 हरभजन सिंह (4)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह अपने समय के हरफनमौला गेंदबाज माने जाते रहे हैं, जिन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी से कई मैच भारत की झोली में डाले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैचों में इनका प्रदर्शन अलग ही दिखता है, जिसका उदाहरण 23 सितंबर 2012 को कोलंबो में वर्ल्ड टी20 के ग्रुप ए के इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में देखा गया था। इस मैच में उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 3 की इकॉनमी रेट से मात्र 12 रन देकर 4 विकेट लेकर पूरे मैच को एकतरफा कर इंग्लैंड को 80 रन पर आलआउट होने को मजबूर कर दिया था और भारत को 90 रन की जीत हासिल करने में अहम रोल निभाया। यह प्रदर्शन हरभजन के टी20 करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

#2 कुलदीप यादव (5)

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

चाइना मैन के नाम से जाने वाले कुलदीप यादव को उन युवा गेंदबाजों की लिस्ट में गिना जाना जाता है जो जरूरत पड़ने पर अपनी टीम को विकेट निकाल कर देते हैं, भले ही टीम कितने भी दबाव का सामना कर रही हो। कुलदीप यादव ने अपने करियर में अपनी धारदार गेंदबाजी से काफी बड़े शिकार किए हैं और अपनी टीम को सफलता दिलाने में मदद की है।

2018 में तो कुलदीप यादव ने इंडिया के ओर से खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में 4 ओवर में 24 रन देकर 6 की इकॉनमी रेट से 5 विकेट निकाल कर इंग्लैंड के बल्लेबाजों के होश उड़ा कर रख दिए थे और उनकी पारी को 159 के रन पर रोक दिया था। उसके बाद आसानी से भारतीय टीम ने इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया था।

#1 युजवेंद्र चहल (6)

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

वैसे तो इस भारतीय गेंदबाज को किसी भी तरह के परिचय की जरूरत नहीं है, ये अपने गेंदबाजी के कौशल का प्रयोग करके बड़े बड़े मैचों का रुख पलटने की क्षमता रखता है। इनका इंग्लैंड के खिलाफ लगभग सभी मैचों में प्रदर्शन काफी उत्कृष्ट रहा है पर 1 फरवरी 2017 को बेंगलुरु में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ मैच में इन्होंने तो अपनी धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड बल्लेबाजों को घुटने टेकने को मजबूर कर दिया था। इन्होंने उस मैच में 4 ओवर में मात्र 6.25 की इकॉनमी रेट से मात्र 25 रन देकर 6 विकेट लेकर सबको हैरत में डाल दिया था और इंग्लैंड टीम को 127 रन पर ऑल आउट हो गयी थी। इस तरह भारतीय टीम ने 75 रनों से जीत दर्ज कर ली थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now