IND vs ENG, तीसरा टेस्ट: भारतीय टीम की टेस्ट इतिहास में सबसे बड़ी जीत, 557 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड 122 रनों पर हुई ढेर

India  v England - 3rd Test Match: Day Four
India v England - 3rd Test Match: Day Four

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच राजकोट में खेले गये तीसरे टेस्ट के चौथे दिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 434 रनों के बड़े अंतर से हराया और यह टेस्ट इतिहास में रनों के मामले में भारत की सबसे बड़ी जीत है। भारत की पहली पारी के 445 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भारत ने 430/4 का स्कोर बनाया और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 557 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 122 रनों पर ही ढेर हो गई।

यशस्वी जायसवाल ने दूसरी पारी में लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए 214 रन बनाये, वहीं गेंदबाजी में रविंद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। पहली पारी में रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने शतकीय पारियां खेली थी, वहीं डेब्यू मैच खेल रहे सरफ़राज़ खान ने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया।

तीसरा टेस्ट, चौथा दिन, पहला सत्र

तीसरे दिन के स्कोर 196/2 से आगे खेलते हुए पहले भारतीय टीम ने 53वें ओवर में 200 का आंकड़ा पार किया। शुभमन गिल और कुलदीप यादव के बीच 55 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन 64वें ओवर में 246 के स्कोर पर भारत को तीसरा झटका लगा और शुभमन गिल अभाग्यशाली रहे कि 91 रन बनाकर रन आउट हो गये और अपने शतक से चूक गये। इसके बाद 72वें ओवर में 258 के स्कोर पर कुलदीप यादव भी 27 रन बनाकर आउट हो गये।

यहाँ से रिटायर्ड हर्ट होने के बाद दोबारा बल्लेबाजी करने के लिए लौटे यशस्वी जायसवाल ने सरफ़राज़ खान के साथ टीम को 80वें ओवर में 300 के पार पहुंचाया और पांचवें विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच लंच तक 56 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। लंच के समय यशस्वी जायसवाल 149 और सरफ़राज़ खान 22 रन बनाकर नाबाद थे। पहले सत्र में भारतीय टीम ने 31 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाये।

तीसरा टेस्ट, चौथा दिन, दूसरा सत्र

लंच के बाद यशस्वी जायसवाल ने सरफ़राज़ खान के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और टीम को 97वें ओवर में ही 400 के पार पहुंचा दिया। यशस्वी जायसवाल ने 231 गेंदों में अपना लगातार दूसरा दोहरा शतक पूरा किया और 214 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए सरफ़राज़ खान के साथ 172 रनों की अविजित साझेदारी निभाई। सरफ़राज़ खान ने अपने डेब्यू टेस्ट की लगातार दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया और 72 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद लौटे। लंच के बाद भारतीय टीम ने सिर्फ 16 ओवरों में बिना विकेट गंवाए 116 रन बनाये।

भारतीय टीम की तरफ से इस मैच में 28 छक्के लगे जो एक मैच में किसी भी टीम के सबसे ज्यादा छक्कों का नया रिकॉर्ड है। भारत की दूसरी पारी में 18 छक्के लगे और एक पारी में भारतीय टीम की तरफ से यह सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है। साथ ही एक टेस्ट सीरीज में भी सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड अब भारतीय टीम (48 छक्के) के नाम है।

यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों के मामले में वसीम अकरम (12 vs ज़िम्बाब्वे, 1996) के रिकॉर्ड की बराबरी की। साथ ही यशस्वी जायसवाल भारत की तरफ से एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के (22) लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही और सातवें ओवर में 15 के स्कोर पर बेन डकेट (4) रन आउट हो गये। इसके बाद चाय से ठीक पहले जसप्रीत बुमराह ने ज़ैक क्रॉली (11) को भी आउट करके इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। दूसरा सत्र खत्म होने के समय ओली पोप 2 रन बनाकर नाबाद थे।

तीसरा टेस्ट, चौथा दिन, तीसरा सत्र

चाय के तुरंत बाद 10वें ओवर में 20 के स्कोर पर ओली पोप (3) को जडेजा ने चलता किया। इसके बाद 12वें ओवर में 28 के स्कोर पर जडेजा ने जॉनी बेयरस्टो (4) को भी आउट कर दिया। यहाँ से बेन स्टोक्स (15) ने जो रूट (7) के साथ टीम को 50 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन 22वें से 25वें ओवर के बीच बिना रन जोड़े 50 के ही स्कोर पर इंग्लैंड को तीन लगातार झटके लगे। रूट को जडेजा ने आउट किया, वहीं बेन स्टोक्स और रेहान अहमद (0) को कुलदीप यादव ने चलता किया।

बेन फोक्स (16) ने टॉम हार्टली (16) के साथ आठवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी निभाई, लेकिन 36वें ओवर में फोक्स को जडेजा ने आउट किया और उसके बाद 37वें ओवर में 91 के स्कोर पर टीम में वापस लौटे अश्विन ने हार्टली को पवेलियन भेजा। मार्क वुड ने 15 गेंदों में 33 रनों की धुआंधार पारी खेलकर टीम को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन 40वें ओवर में 122 के स्कोर पर उनके आउट होते ही इंग्लैंड की पारी खत्म हो गई। जेम्स एंडरसन 1 रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 13वीं बार टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। उनके अलावा कुलदीप यादव ने 2 और जसप्रीत बुमराह एवं अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

Quick Links

Edited by Prashant