Create

लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन भारत-इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने पहली लाल कैप

ENG-IND
ENG-IND

इंग्लैंड (England) और भारत (India) के बीच लॉर्ड्स टेस्ट (IND vs ENG) के दूसरे दिन दोनों टीमों के खिलाड़ी लाल कैप पहने नजर आए और इसके पीछे एक खास वजह भी रही। वे पूर्व इंग्लिश कप्तान एंड्रू स्ट्रॉस के फाउन्डेशन की मदद के लिए आगे आए। इस फाउंडेशन से कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए बनाया गया है और यह स्ट्रॉस की पत्नी के नाम पर है।

दोनों टीमों ने रुथ स्ट्रॉस फाउंडेशन को सहयोग करने के लिए आगे आए और अपनी जर्सी के साथ कैप साइन करके दी। इसके अलावा खिलाड़ियों ने लाल कैप भी पहनी। एंड्रू स्ट्रॉस ने अपनी पत्नी की याद में इस फाउंडेशन की स्थापना की थी। कैंसर पीड़ितों की मदद करने के लिए रूठ स्ट्रॉस फाउंडेशन की स्थापना की गई है।

उल्लेखनीय है कि एंड्रू स्ट्रॉस की पत्नी कैंसे से पीड़ित थीं और उनका निधन हो गया। स्ट्रॉस ने पत्नी के साथ समय बिताने के लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर पद से इस्तीफ़ा दिया था। हालांकि स्ट्रॉस के लिए भी वह पल दुखद रहा था जब उनकी पत्नी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। इसके बाद उन्होंने कैंसर से लड़ रहे लोगों के लिए कुछ करने के उद्देश्य से रुथ फाउंडेशन की स्थापना की और कई लोगों की मदद इससे की जाती है।

लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल भारतीय टीम के लिए खराब रहा लेकिन इंग्लिश टीम के नजरिये से देखा जाए, तो अच्छा रहा। पहले सेशन में ही भारतीय टीम के चार बल्लेबाज आउट हो गए। इनमें केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पन्त के विकेट अहम रहे। रहाणे एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए और एक रन के निजी स्कोर पर चलते बने। केएल राहुल 129 और ऋषभ पन्त ने 37 रन बनाए।

पहले दिन भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने धाकड़ खेल का प्रदर्शन करते हुए पहले विकेट की शुरुआत में शतकीय साझेदारी की। दस साल बाद एशिया से बाहर टेस्ट क्रिकेट में भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया। रोहित शर्मा 83 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन राहुल अपना शतक पूरा करने में सफल रहे थे। विराट कोहली अच्छी शुरुआत के बाद 42 रन पर आउट हुए।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment