Create

इंग्लैंड में भारतीय खिलाड़ियों पर की गई नस्लीय टिप्पणी, एक फैन ने किया दावा

England v India - First LV= Insurance Test Match: Day Four
England v India - First LV= Insurance Test Match: Day Four

इंग्लैंड (England) और भारत (India) के बीच पहले टेस्ट मैच (IND vs ENG) का पांचवां दिन बारिश के कारण धुल गया और मैच ड्रॉ समाप्त हो गया। इस बीच एक भारतीय महिला फैन ने कहा है कि इंग्लैंड के कुछ फैन्स ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणी की। इंग्लिश फैन्स का निशाना भारतीय कप्तान विराट कोहली और मोहम्मद शमी थे। घटना चौथे दिन की बताई गई है जब टीम इंडिया फील्डिंग कर रही थी।

इस महिला ने कहा कि मोहम्मद शमी सीमा रेखा पर जब फील्डिंग कर रहे थे तब इंग्लिश फैन्स ने नस्लीय टिप्पणियाँ की। इसके बाद उन्होंने विराट कोहली को भी कुछ अपशब्द कहे। जब स्टैंड में मौजूद अधिकारी से इस बारे में शिकायत की गई तो उन्होंने एक व्यक्ति को स्टेडियम से बाहर भेज दिया। कुछ लोगों ने मुझे वापस भारत जाने के लिए भी कहा और उनकी नस्लीय टिप्पणियाँ बंद नहीं हुई तब मैंने अपना स्टैंड बदलकर दूसरी जगह जाकर बैठ गई।

इस घटना के बाद महिला प्रशंसक और उसके परिवार को एक ऐसे स्टैंड में ले जाया गया जहां ज्यादातर भारतीय प्रशंसक थे। हालाँकि, अंग्रेजी प्रशंसकों के एक छोटे से वर्ग ने 'डेल्टा' के नारे भी लगाए जो कोरोना वायरस का एक वैरिएंट है और भारत में यह काफी लोगों में देखा गया था।

England v India - First LV= Insurance Test Match: Day Five
England v India - First LV= Insurance Test Match: Day Five

भारतीय खिलाड़ियों ने अभी तक शिकायत दर्ज नहीं की है क्योंकि वे अनजान थे और उन्होंने अपने खिलाफ की जा रही टिप्पणियों को नहीं सुना। भारतीय खिलाड़ियों और प्रशंसकों को इस साल की शुरुआत में सिडनी टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया में इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था। उस टेस्ट के दौरान नस्लवाद के उदाहरण सामने आए थे, विशेष रूप से मोहम्मद सिराज को उस समय निशाना बनाया गया था।

पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने बेहतर खेल का प्रदर्शन करते हुए मजबूत पकड़ बनाई थी। अंतिम दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 157 रन बनाने थे लेकिन बारिश की वजह से मामला खराब हो गया और मैच में नतीजा नहीं निकला। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लन्दन में खेला जाना है। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड नॉटिंघम में ड्रॉ साथ सीरीज में दोनों टीमों की जीत का खाता अभी तक नहीं खुला है।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment