Create

"जो रूट की गलतियों की वजह से इंग्लैंड को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा"

जो रूट
जो रूट

लॉर्ड्स टेस्ट मैच (IND vs ENG) में इंग्लैंड की हार के बाद से ही टीम पर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं। मेजबान टीम (England Cricket Team) को लेकर काफी तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। इसी कड़ी में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ज्योफ्री बॉयकाट ने भी बड़ा बयान दिया है। उन्होंने इस हार के लिए जो रूट (Joe Root) की कप्तान के तौर पर की गई गलतियों को जिम्मेदार ठहराया है।

ज्योफ्री बायकॉट ने कहा कि जो रूट ने एक कप्तान के तौर पर कई तरह की रणनीतिक गलतियां की। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि इंग्लिश टीम केवल रूट के ऊपर ही बल्लेबाजी में निर्भर नहीं रह सकती है। बाकी बल्लेबाजों को भी जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा।

जो रूट ने रणनीतिक तौर पर गलतियां की - ज्योफ्री बायकॉट

द टेलीग्राफ में लिखे अपने कॉलम में ज्योफ्री बायकॉट ने इंग्लिश टीम की काफी कड़ी आलोचना की है। उन्होंने कहा,

इस टेस्ट मैच से दो चीजें साबित हुई हैं। पहली ये कि अगर आप बेवकूफ हैं तो फिर टेस्ट मैच जीतने के हकदार नहीं हैं। हम जो रूट को उनकी बैटिंग की वजह से काफी पसंद करते हैं लेकिन रणीनितक तौर पर वो असफल रहे हैं। दूसरी चीज ये है कि इंग्लैंड की टीम हर समय बैटिंग में सिर्फ रूट के ऊपर ही निर्भर नहीं रह सकती है। जल्द ही टॉप थ्री बल्लेबाजों को अपने परफॉर्मेंस में सुधार लाना होगा।

ज्योफ्री बायकॉट के मुताबिक इंग्लैंड टीम ने भारतीय टीम की बल्लेबाजी के दौरान जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का विकेट लेने की तरफ ध्यान ही नहीं दिया, बल्कि वो उनके शरीर पर सिर्फ हिट करते रहे। यही वजह रही कि दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 89 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर दी और यही मैच के लिए निर्णायक साबित हुआ।

आपको बता दें कि लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 151 रनों से हरा दिया। भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य रखा था। खेल के आखिरी दिन भारतीय तेज गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और मेजबान टीम को सिर्फ 120 रन पर समेट दिया। टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट चटकाए। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment