भारत ने रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का बनाया रिकॉर्ड, इंग्लैंड के नाम शर्मनाक आंकड़ा हुआ दर्ज

भारत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड (Photo Credit - BCCI)
भारत ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड (Photo Credit - BCCI)

टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच (IND vs ENG) में 434 रनों से जबरदस्त जीत हासिल की। इस तरह से टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। वहीं इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में रनों के लिहाज से भारत की ये अब तक की सबसे बड़ी जीत है। वहीं इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से ये दूसरी सबसे बड़ी हार है।

भारत की पहली पारी के 445 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 319 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भारत ने 430/4 का स्कोर बनाया और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 557 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 122 रनों पर ही ढेर हो गई और काफी बड़े अंतर से वो ये मुकाबला हार गए।

टीम इंडिया ने सबसे बड़ी जीत के मामले में बनाया रिकॉर्ड

टीम इंडिया की रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में ये अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने 2021 में न्यूजीलैंड को मुंबई में खेले गए मुकाबले में 372 रनों से हराया था। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में 2021 में खेले गए मुकाबले में 337 रनों से जीत दर्ज की थी। हालांकि इन सब रिकॉर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर नया कीर्तिमान बना दिया है।

वहीं इंग्लैंड की रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में ये दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले उन्हें 1934 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में खेले गए मुकाबले में 562 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में 1976 में खेले गए मैच में इंग्लैंड को 425 रनों से शिकस्त मिली थी।

Quick Links