Create

जो रूट ने एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया

England v India - First LV= Insurance Test Match: Day One
England v India - First LV= Insurance Test Match: Day One

जो रूट (joe Root) इंग्लैंड (England) के सबसे धाकड़ बल्लेबाज और वर्ल्ड क्रिकेट के फैब फॉर में शामिल हैं। उनकी तकनीक और संयम टेस्ट क्रिकेट में कई बार देखने को मिला है। यही कारण है कि वह इस प्रारूप में खसे सफल भी रहे हैं। इंग्लैंड के लिए वह 100 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं। एक नया कीर्तिमान भी रूट ने अपने नाम कर लिया है। वह इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में एलिस्टेयर कुक को पीछे छोड़ दिया है। भारत के खिलाफ (IND vs ENG) पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में रूट ने यह उपलब्धि हासिल की।

इंग्लैंड के लिए एलिस्टेयर कुक ने तीनों प्रारूप में कुल 257 मैचों में 15737 रन बनाए हैं। जो रूट के इस मैच से पहले 289 मैचों में कुल 15716 रन थे लेकिन 22 रन बनाते ही वह कुक से आगे निकल गए। जो रूट ने यह कीर्तिमान हासिल करने के लिए तीनों प्रारूप में कुल 290 मुकाबलों का सहारा लिया है।

एलिस्टेयर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 38 शतक जमाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 33 और वनडे में 5 शतकीय पारियां खेली है। वहीँ जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 20 और एकदिवसीय क्रिकेट में 16 शतकीय पारियों के साथ कुल 36 सेंचुरी जड़ी है।

ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन भारतीय टीम ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को लंच तक पवेलियन भेज दिया था। लंच के बाद भी एक खिलाड़ी को टीम इंडिया ने आउट कर इंग्लैंड को दबाव में लाने का प्रयास किया है लेकिन जो रूट ने क्रीज का एक छोर पकड़कर बेहतरीन बैटिंग की है। खबर लिखे जाने तक वह अपने अर्धशतक की तरह बढ़ रहे थे।

भारतीय टीम में इशांत शर्मा और आर अश्विन नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया है। रविन्द्र जडेजा टीम इंडिया में एकमात्र स्पिनर हैं। उन्हें बल्लेबाजी में बेहतर होने के कारण भी तवज्जो मिली है। देखना होगा कि टेस्ट मैच में दोनों टीमों का खेल कैसा रहेगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment