Create
Notifications

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 9000 रनों का आंकड़ा पार किया

England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Three
Naveen Sharma
visit

इंग्लैंड (England) के कप्तान जो रूट (Joe Root) शनिवार को अपने पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) के बाद टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन का आंकड़ा पार करने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बन गए। रूट ने अपनी 196वीं टेस्ट पारी में इस आंकड़े को पार किया। रूट ऐसा करने वाले इंग्लैंड के सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। एलिस्टेयर कुक ने अपनी 204 वीं पारी में यह आंकड़ा पार किया था। भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच (IND vs ENG) की पहली पारी में जो रूट ने शतक जमाया।

लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन रूट ने अपना 22वां टेस्ट शतक और सीरीज का लगातार दूसरा शतक बनाया। उन्होंने दूसरे सत्र में 82वें ओवर में तीन अंकों का स्कोर हासिल किया। उनकी शतकीय पारी के कारण इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 300 रनों का आंकड़ा पार कर लिया।

England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Second LV= Insurance Test Match: Day Three

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में जो रूट ने एंड्रू स्ट्रॉस को पीछे छोड़ दिया। वह ज्योफ बॉयकॉट, इयान बेल, कॉलिन काउड्री, वॉली हैमंड के बराबर पहुँच चुके हैं। इन सबके 22 शतक हैं। केविन पीटरसन 23 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में नम्बर एक पर एलिस्टेयर कुक हैं। वह 33 टेस्ट शतक जड़ने में सफल रहे थे।

जो रूट का इस सीरीज में अब तक काफी बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। ट्रेंट ब्रिज में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में रूट के बल्ले से रन आए थे। वह पहली पारी में अर्धशतक जड़ने के बाद दूसरी पारी में शतक बनाया। दूसरी पारी में उनके शतक के कारण इंग्लैंड की टीम बढ़त लेने में सफल रही।

लॉर्ड्स टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 364 रन बनाए। केएल राहुल ने शतकीय पारी खेली। रोहित शर्मा ने अर्धशतक जमाया। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने पहली पारी में 5 विकेट चटकाए।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now