Create
Notifications

केएल राहुल पर आईसीसी ने कार्रवाई करते हुए दी बड़ी सजा

केएल राहुल बेहतर बल्लेबाजी कर रहे थे
केएल राहुल बेहतर बल्लेबाजी कर रहे थे
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) पर आईसीसी आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए 15 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। उन्हें लेवल 1 का दोषी माना गया है। केएल राहुल ने ओवल टेस्ट मैच (IND vs ENG) के तीसरे दिन आउट होने के बाद अम्पायर के निर्णय पर नाराजगी जताई थी, इसे देखते हुए आईसीसी ने कार्रवाई की है।

आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत खिलाड़ी या सपोर्ट स्टाफ के बर्ताव की व्याख्या की जाती है। इसमें एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अम्पायर के निर्णय पर असहमति जताने पर सजा देने का प्रावधान तय किया गया है।

केएल राहुल पर जुर्माना लगाने के अलावा आईसीसी ने उनके खाते में एक डिमेरिट पॉइंट भी जोड़ा है। यह उनका पहला डिमेरिट पॉइंट है और अगले 24 महीने में 4 डिमेरिट पॉइंट मिलने पर सजा का प्रावधान है।

घटना तब हुई जब 34वें ओवर में केएल राहुल को जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो द्वारा कैच किये जाने पर आउट दिया गया। हालांकि यह डीआरएस के तहत हुआ था और राहुल को पवेलियन लौटना पड़ा। वह आउट देने को लेकर खुश नजर नहीं आए थे।

आईसीसी एलिट पैनल के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने केएल राहुल पर चार्ज लगाए और उन्होंने मान लिया है। आईसीसी क्रिकेट ऑपरेशंस विभाग ने कोरोना नियमों के तहत मामले का निपटारा किया है और अब इसमें किसी तरह की सुनवाई की आवश्यकता नहीं है।

मैदानी अम्पायर रिचर्ड इलिंगवर्थ, एलेक्स व्हार्प, थर्ड अम्पायर माइकल गॉफ और चौथे अम्पायर माइक बर्न्स ने चार्ज लगाने का सुझाव दिया था। लेवल एक का उल्लंघन करने पर कम से कम पेनल्टी और एक डिमेरिट पॉइंट देने का प्रावधान है और केएल राहुल के साथ भी यही हुआ है। इसके अलावा अधिकतम 50 फीसदी मैच फीस की पेनल्टी और 2 डिमेरिटट पॉइंट भी दिए जा सकते हैं।

केएल राहुल दूसरी पारी के दौरान अच्छा खेल रहे थे लेकिन एंडरसन की एक गेंद किनारा लेकर पीछे कीपर के हाथों में चली गई थी और वह 46 रन के निजी स्कोर पर आउट होकर चले गए।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now