Create
Notifications

शार्दुल ठाकुर ने चौके-छक्कों की बारिश से जड़ा तूफानी अर्धशतक, वीरेंदर सहवाग को पीछे छोड़ा

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day One
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

इंग्लैंड (England) के खिलाफ चौथे टेस्ट (IND vs ENG) के पहले दिन भारतीय पारी के दौरान शार्दुल ठाकुर Shardul Thakur) ने धुआंधार बैटिंग की। उन्होंने महज 31 गेंदों पर अर्धशतक बना दिया। वह सबसे तेज टेस्ट फिफ्टी बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे ऊपर कपिल देव का नाम आता है जिन्होंने 30 गेंदों पर फिफ्टी जमाई थी और उनका यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है।

शार्दुल ठाकुर के अर्धशतक की एक और खास बात यह भी है कि इंग्लैंड में उनसे पहले कोई भी बल्लेबाज इतना तेज टेस्ट अर्धशतक नहीं बना पाया है। इयान बॉथम का नाम इस लिस्ट में शामिल है। उन्होंने 32 गेंद में अर्धशतक जड़ा था। यह ओवल के मैदान में 1986 में देखने को मिला था और अब शार्दुल ठाकुर ने तूफानी पारी खेल हर किसी को हैरान कर दिया है।

भारत की तरफ से सबसे तेज टेस्ट फिफ्टी कपिल देव ने 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ लगाई थी। उनके बाद शार्दुल ठाकुर का नाम आता है और बाद में वीरेंदर सहवाग का नाम आता है जिन्होंने 32 गेंद में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 2008 में यह कारनामा किया था।

शार्दुल ठाकुर की पारी महत्वपूर्ण हो गई क्योंकि उन्हें रविचंद्रन अश्विन से पहले टीम में शामिल किया गया था और उन्होंने अपने चयन को सही साबित कर दिया। मैच से पहले यही चर्चा हो रही थी कि क्या अश्विन खेलेंगे या नहीं। यह स्थिति टॉस पर साफ़ हो गई। कप्तान कोहली ने शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव को टीम में शामिल करने की बात कही। इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को बाहर रखने की बात भी उन्होंने कही।

विराट कोहली ने सीरीज में लगातार अपनी दूसरी फिफ्टी जमाई। वह 50 रन बनाकर आउट हो गए। वहीँ शार्दुल ठाकुर ने अपनी 57 रनों की पारी से भारतीय टीम को सहारा प्रदान किया।उन्होंने इस दौरान 7 चौके और 3 छक्के लगाए। इस पारी की बदौलत भारतीय टीम का स्कोर 191 रन तक पहुंचा। स्थिति यह भी कि टीम इंडिया 150 रन पर आउट हो सकती थी लेकिन ठाकुर ने अपने तूफानी अंदाज से इंग्लिश टीम को हैरान कर दिया।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now