Create

टेस्ट सीरीज के लिए भारत और इंग्लैंड की टीमों को लेकर पूरी जानकारी

India Nets Session
India Nets Session

भारतीय टीम (Indian Team) के इंग्लैंड दौरे (IND vs ENG) पर टीम इंडिया के साथ काफी कुछ घटित हुआ है। दौरे की शुरुआत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच के साथ हुई थी। उसके बाद काफी समय के लिए उन्हें रेस्ट करने का मौका भी मिला। अभ्यास मैच में कुछ खिलाड़ी चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया। इससे टीम में बदलाव भी नजर आया।

इसके अलावा खास बात यह रही कि आवेश खान और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ी विपक्षी टीम की तरफ से खेले। यहाँ से कुछ और नई चीजें देखने को मिली जब ऋषभ पन्त कोरोना संक्रमित हो गए। कुछ खिलाड़ियों को आइसोलेशन में भेजा गया। इंग्लैंड की टीम के लिए भी कुछ चीजें घटित हुईं, इनमे बेन स्टोक्स का क्रिकेट से ब्रेक लेना अहम रहा। किसी ने नहीं सोचा होगा कि मानसिक स्वास्थ्य के कारण बेन स्टोक्स को क्रिकेट से दूर रहना होगा।

इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स का टीम में होना काफी मायने रखता है। गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में स्टोक्स का योगदान अहम रहता है। उनकी जगह क्रैग ओवरटन को टीम में शामिल जरुर किया गया है लेकिन भरपाई करने के लिए वह पर्याप्त नहीं कहे जा सकते हैं। स्टोक्स वर्ल्ड क्रिकेट के टॉप ऑल राउंडर हैं।

भारतीय टीम से शुभमन गिल, वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान चोटिल होकर बाहर हो गए। इसके बाद बीसीसीआई ने सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ को टीम में शामिल करने का ऐलान किया। इस तरह दोनों टीमों में ही कोई न कोई बदलाव देखने को मिला है और टीमों की स्थिति भी परिवर्तित हो गई।

बदलाव के बाद इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉली, सैम करन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबली, क्रैग ओवरटन, मार्क वुड।

बदलाव के बाद भारतीय टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पन्त (कीपर), रवि अश्विन, रविन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, ऋद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, सूर्यकुमार यादव, पृथ्वी शॉ।

स्टैंडबाय खिलाड़ी- अभिमन्यू ईस्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा और अर्जन नागवासवाला।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment