Create
Notifications

उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर बनाई खास लिस्ट में जगह

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Two
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Two
ANALYST

उमेश यादव (Umesh Yadav) ने अपने करियर में एक उपलब्धि और जोड़ ली है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपने 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच (IND vs ENG) के दूसरे दिन उमेश ने यह उपलब्धि हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में उनका 150वां शिकार इंग्लिश बल्लेबाज क्रैग ओवर्टन बने। ओवर्टन को उमेश ने स्लिप में विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथों कैच करा दिया।

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में उमेश यादव छठे स्थान पर आ गए हैं। करियर के 48वें टेस्ट मैच में उन्होंने यह उपलब्धि अपने खाते में शामिल की। कपिल देव 150 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे तेज हैं। उन्होंने 39 मैचों में यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, उनके बाद जवागल श्रीनाथ (40), मोहम्मद शमी (42), उमेश यादव (48), जहीर खान (49) और इशांत शर्मा (54) हैं।

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

कपिल देव- 434

जहीर खान- 311

इशांत शर्मा- 311

जवागल श्रीनाथ- 236

मोहम्मद शमी- 195

उमेश यादव- 151*

करसन घावरी- 109

इरफ़ान पठान- 100

उमेश यादव को इस मैच से पहले 150 विकेट पूरे करने के लिए महज 2 विकेट की आवश्यकता थी। पहला विकेट उन्होंने कल जो रूट को आउट कर हासिल किया था। रूट को उन्होंने क्लीन बोल्ड कर दिया था। इसके बाद दूसरा विकेट ओवर्टन के रूप में आया। उमेश यादव यहाँ भी नहीं रुके और सेट हो चुके डेविड मलान को भी आउट कर तीसरा विकेट हासिल कर लिया।

उमेश यादव को इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में पहली बार खेलने का मौका मिल रहा है और उन्होंने निराश नहीं किया। उनकी गेंदों में गति और स्विंग दोनों देखने को मिली है। भारतीय टीम के गेंदबाजी विभाग में उनका एक अलग नाम है। टीम मैनेजमेंट ने उनको मौका दिया और वह इस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के नहीं होने से उमेश यादव पर एक बड़ी जिम्मेदारी है। देखना होगा कि मैच में आगे वह किस तरह जाते हैं।

Edited by निरंजन
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now