Create

जहीर खान के मुताबिक कप्तान विराट कोहली पिच को सही तरह से रीड नहीं कर पाए

England v India - Third LV= Insurance Test Match: Day One
England v India - Third LV= Insurance Test Match: Day One

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने हेडिंग्ले टेस्ट मैच (IND vs ENG) में विराट कोहली (Virat Kohli) के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट ने पिंच को पढ़ने में गलती कर दी और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया। उन्होंने बताया कि किस तरह से टॉस के वक्त जो रूट और विराट कोहली की राय अलग-अलग थी।

हेडिंग्ले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का घरेलू मैदान है। वो काउंटी चैंपियनशिप में यहां पर यॉर्कशायर के लिए खेलते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि उन्हें यहां की पिच के बारे में काफी अच्छी तरह से पता होगा।

हेडिंग्ले टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 78 रनों पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को डेढ़ सेशन में ही आउट कर दिया। जवाब में इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 120 रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स 52 और हसीब हमीद 60 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर भारत पर 42 रनों की बढ़त बना ली है।

भारतीय टीम पिच को अच्छी तरह से पढ़ नहीं पाई - जहीर खान

क्रिकबज्ज पर बातचीत के दौरान जहीर खान ने बताया कि इस पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही नहीं था। उन्होंने कहा,

मुझे आज ऐसा लगा कि पिच को लेकर दोनों ही कप्तानों की राय अलग-अलग थी। पहले दो मैचों के दौरान ऐसा नहीं था। उन मैचों में टॉस के वक्त दोनों कप्तान एक ही चीज करना चाहते थे, लेकिन आज जो रूट का पिच को लेकर एनालिसिस कुछ और था और विराट कोहली का अलग था। शायद इंडियन टीम ने पिच को रीड करने में गलती कर दी। शायद उन्होंने उस आधार पर फैसला लिया जैसे प्रैक्टिस विकेट का बिहेवियर होता है या फिर उनका रिसर्च अच्छा नहीं रहा।

जहीर खान ने आगे कहा कि स्कोरकार्ड को देखकर लगता है कि कप्तान ने पहले बैटिंग का फैसला करके गलती कर दी लेकिन हमें ये देखना होगा कि उनका माइंडसेट क्या था और टीम मैनेजमेंट की क्या रणनीति थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment